रविवार, अगस्त 16

क्रॉस मैच टेस्ट cross matching method

Leave a Comment

क्रॉस मैच क्या है?

जब किन्हीं दो व्यक्तियों का रक्त एक ही प्रकार का होता है, अर्थात ब्लड ग्रुप (Blood Group) एक ही होता है तो समझा जाता है कि दोनों व्यक्ति एक-दूसरे को रक्तदान कर सकते हैं। 
किसी भी व्यक्ति द्वारा रक्तदान करना सुरक्षित है या नहीं इसके लिए केवल समान ब्लड ग्रुप का होना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि कंपैटिबल होना आवश्यक है। 
रक्तदान कर सकने के लिए जो जांच की जाती है, उसे कंपैटिबिलिटी टेस्ट ( Campaitibility test ) या क्रोसमैच (Cross Match) कहा जाता है।



चूंकि कई बार रक्तदाता (Doner) के सिरम में या फिर रक्तग्राही (recipient) के सिरम में एंटीबॉडी (antibodies) होती है जो कि मरीज में खून चढ़ाने के बाद समस्या उत्पन्न कर सकती है।
Blood Group की जांच करते समय या पढ़ने में या फिर रिपोर्टिंग में अगर गलती हो जाती है तो व्यक्ति की जान पर बन आती है। इससे बचने के लिए प्रयोगशाला में (In vitro) दोनों व्यक्तियों के ब्लड को इस तरीके से मिलाया जाता है और देखा जाता है कि यदि व्यक्ति को वह ब्लड चढ़ा दिया जाता है तो समस्या उत्पन्न हो सकती है या नहीं। यद्यपि व्यक्ति को रक्ताधान करने पर उत्पन्न होने वाली सभी समस्याओं या रिएक्शन को एक जांच द्वारा निर्धारित नहीं किया जा सकता हैं और यह व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है कि उनका शरीर चढ़ाये गए रक्त के प्रति क्या प्रतिक्रिया व्यक्त करता हैं।


क्रॉस मैच और इसके प्रकार (major and minor cross-matching)

इसमें रक्तदाता (Doner) और रक्तग्राही (recipient) दोनों का रक्त क्रॉस चेक किया जाता है, इस कारण इसको क्रॉस मैच का जाता है।  

क्रॉस मैच दो प्रकार का होता है जिसे 

(1) मेजर क्रॉस मैच (major cross-match)

(2) माइनर क्रॉस मैच (minor cross-match)


आप जानते हैं कि रक्त के दो भाग होते हैं। ठोस भाग रक्त कोशिकाओं (Cells) का होता है जिसमें RBC, WBC और Platelets होते हैं जबकि द्रव भाग सीरम/प्लाज्मा का होता हैं।
मेजर क्रॉस मैच में रक्तदाता (Doner) के लाल रक्त कणिका (RBC) और रक्तग्राही (recipient) के सीरम को मिलाकर जांच की जाती है वही माइनर क्रॉस मैच में रक्तग्राही (recipient) की लाल रक्त कणिका (RBC) और रक्तदाता (Doner) के सिरम को मिलाकर जाता जाता है।


क्रॉस मैच जांच के चरण

इस जांच को करने के तीन चरण होते हैं जिसमें पहला चरण है-

1. Saline cross matching
इस चरण में मुख्य रूप से Normal saline का उपयोग होता हैं इस कारण इसे saline phase कहा जाता हैं। इसके द्वारा व्यक्ति के रक्त में मौजूद कोल्ड एंटी बॉडी ( Cold antibodies) का पता लगाए जा सकता है।


2. Tharmo Phase 
दूसरा चरण जिसे थर्मों फेस का जाता है। इसमें 22% bovine Albumin का इस्तेमाल किया जाता है और इसे निर्धारित समय तक 37 डिग्री तापमान पर रखा जाता है। इसके द्वारा इम्यून एन्टी बॉडी (Immune antibodies) का पता लगाया जा सकता है।


3. AHG crossmatch procedure
तीसरा चरण  हैं जिसे Anti Human Globulin फेज या  AHG phase कहा जाता है, इसके द्वारा अन्य ब्लड ग्रुप की एन्टी बॉडी का पता लगाया जा सकता है।


Cross-matching procedure

1. दो छोटी कांच की टेस्ट ट्यूब लेंगे।

A. मेजर क्रॉस मैच के लिए जिसमें
रक्तदाता (Doner) के लाल रक्त कणिका (RBC) का 5% Cells suspension की एक बूंद और रक्तग्राही (recipient) के सीरम की दो बूंद डाली जाती हैं।

B. माइनर क्रॉस मैच के लिए जिसमें रक्तग्राही (recipient) की लाल रक्त कणिका (RBC) का 5% Cells suspension की एक बूंद और रक्तदाता (Doner) के सीरम की दो बूंद डाली जाती हैं।

2. अब दोनों ट्यूब को हिला कर 1500 rpm पर 1 मिनट के लिए सेंट्रीफ्यूज किया जाता है।
सेंट्रीफ्यूज के बाद Agglutination/hemolysis देखा जाता है। यदि Agglutination/hemolysis नहीं होता है तो आगे के प्रोसीजर फॉलो किया जाता है। 

3. अब दोनों ट्यूब में एक-एक बूंद 22% बोविन एल्बुमिन (22% bovine Albumin) डाला जाता है और इसको हिलाकर 37 डिग्री सेल्सियस तापमान पर इनक्यूबेट (Incubate) किया जाता है। 
दूसरा तरीका है कि पहले दोनों ट्यूब को 15 मिनट के लिए 37 डिग्री सेल्सियस तापमान पर इनक्यूबेट (Incubate) किया जाता है उसके पश्चात एक एक बूंद 22% बोविन एल्बुमिन (22% bovine Albumin) की डाली जाती है और फिर इसको 20-30 मिनट के लिए इनक्यूबेट (Incubate) किया जाता है। 

4.अब दोनों ट्यूब को 1 मिनट के लिए 1500 rpm पर सेंट्रीफ्यूज किया जाता है।

5. अब सेंट्रीफ्यूज के बाद Agglutination/hemolysis देखा जाता है। यदि Agglutination/hemolysis नहीं होता है तो तीसरे फेज में टेस्ट आगे बढ़ाया जाता है जिसे एएचजी फेज (AHG phase) का जाता है। 

6. अब दोनों ट्यूब को तीन से चार बार नॉरमल सलाइन (Normal saline) से वॉश (wash) किया जाता है और इसके पश्चात बची सेल्स में दो बूंद Anti Human Globulin इन दोनों ट्यूब में डाला जाता है। 

7. दोनों ट्यूब को हिला कर मिक्स करके इसे 1500 rpm पर 1 मिनट के लिए सेंट्रीफ्यूज किया जाता है। 

8. सेंट्रीफ्यूज के बाद Agglutination/hemolysis देखा जाता है। यदि Agglutination/hemolysis नहीं होता है 
 तो क्रॉस मैच टेस्ट नेगटिव होता है।  अर्थात दोनों रक्त एक दूसरे के साथ कंपेटिबल हैं और doner का blood मरीज को दिया जा सकता हैं। 
यदि इसमें Agglutination/hemolysis देखा जाता हैं तो doner का खून मरीज को नहीं दिया जाता हैं और किसी अन्य doner के साथ cross match पुनः शुरू से किया जाता हैं। 

उपर्युक्त जांच तरीका काफी लंबा है और इसको आपातकाल के अनुसार निम्न अनुसार प्रयोग में लाया जाता है।
emergency crossmatch procedure आपातकालीन स्थिति में व्यक्ति को बिना क्रॉस मैच "O" Negative Blood चढ़ाया जाता है क्योंकि इसे यूनिवर्सल रिसेप्टर कहा जाता है।

15-30 मिनट के कम समय में व्यक्ति का Blood Group Test किया जाता है और उसी ग्रुप का ब्लड चढ़ाया जाता है जिसका ब्लड ग्रुप मरीज का होता है।
30-45 मिनट तक समय हो तो ब्लड ग्रुप के साथ साथ क्रॉस मैच किया जाता है  जिसमें tharmo phase में 30 मिनट के incubation को 10 मिनट ही दिया जाता हैं और रक्त प्रदान किया जाता हैं।
45 मिनट से अधिक समय के लिए रक्त प्रकार और क्रॉस मैच का पूरा तरीका अपनाया जाता है।

क्रॉस मैच में गलती की संभावनाएं (Errors in cross matching)

गलत पॉजिटिव रिएक्शन (False positive reaction)
Rouleaux formation:  जब RBC सिक्कों की भांति इस दूसरे के ऊपर चढ़ी हुई प्रतीत होती हैं जिसे Rouleaux formation कहते हैं, यह गलत पोसिटिव रिएक्शन का कारण बन सकती हैं।
Cold Agglutination reaction कुछ रक्त कणिकाएँ कुछ सिरम या सभी सिरम के साथ Agglutination करती है इस प्रकार की एंटीबॉडी गलत रिपोर्ट जो कर सकती है।
Cord red cells की उपस्थिति
Autoantibodies की उपस्थिति



If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें