रविवार, अगस्त 2

इनक्यूबेटर उपयोग कार्यप्रणाली एवं कीमत (Incubator work Process and Price)

Leave a Comment

इनक्यूबेटर क्या है ? (what is incubator)

इनक्यूबेटर (Incubator) एक लोहे या स्टील का बना केबिनेट होता है जिसके अंदर की बॉडी स्टील/एल्युमिनियम की बनी दो दीवारों वाली होती है। इसमें तापमान निमंत्रण करने वाली इकाई होती है जिसके द्वारा आप इच्छित तापमान प्राप्त कर सकते हैं। 

इनक्यूबेटर (Incubator) लैब में उपयोग में लिया जाने वाला उपकरण हैं जिसमें किसी जीव (जैसे बैक्टिरिया) की वृद्धि के लिए उसे आवश्यक तापमान पर कुछ समय तक रखा जाता हैं।इसे ड्राइ वॉटरबाथ (dry water bath) भी कहते हैं।

इनक्यूबेटर के उपयोग (incubator uses)

माइक्रोबायोलॉजी, फार्मास्युटिकल, हेमटोलॉजिकल और बायोकेमिस्ट्री सहित विभिन्न क्षेत्रों में इन्क्यूबेटरों का व्यापक प्रयोग किया जाता हैं। प्रत्येक प्रयोगशाला के आवश्यक उपकरणों में प्रयोगशाला इनक्यूबेटर (Laboratory Incubator) भी पाया जाता है। 

मुख्य रूप से इनक्यूबेटर (Incubator) का उपयोग माइक्रोबायोलॉजी विभाग में होता है, जहाँ पर किसी सैम्पल में किसी बैक्टीरिया की उपस्थिति का पता लगाया जाता हैं और यदि किसी बैक्टीरिया की उपस्थिति पाई जाती हैं तो उसके लिए सेंसिटिविटी टेस्ट के लिए भी इसी इनक्यूबेटर का उपयोग किया जाता हैं। 

माइक्रोबायोलॉजी विभाग में किसी बैक्टीरिया (Bacteria) का कल्चर (culture) करने के लिए अधिकतर 37 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है जो इसके द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। 

इसका उपयोग बायोकेमिस्ट्री (Biochemistry) में भी किया जाता हैं जहाँ किसी सैंपल को निश्चित समय के लिए इनक्यूंबेट किया जाता है। जैसे एन्ड पॉइंट रिएक्शन में रीजेंट में सैम्पल को मिलाने के बाद क्रिया के लिए निर्धारित तापमान पर रखा जाता हैं। 

रक्त संग्रहण के बाद सीरम प्राप्ति के लिए रक्त को इनक्यूबेटर में रखा जाता हैं।
इनक्यूबेटर के अन्य विभिन्न उपयोग होते हैं जैसे-
बैक्टेरिया कल्चर
सेल कल्चर
यूरिन कल्चर
पस कल्चर
सीएसएफ कल्चर
सेंसटिविटी टेस्ट
रीजेंट इन्क्यूबेशन
सीरम इन्क्यूबेशन

Incubator


इन्क्यूबेटर के भाग (Parts of incubator)

1. चैंबर (chamber) 

यह दोहरी परत वाला वह केबिनेट होता है जिसमे मेटेरियल को रखा जाता हैं। कैबिनेट इनक्यूबेटर का मुख्य भाग है जिसमें क्षमता साइज के अनुसार कम या अधिक हो सकती हैं। 

कैबिनेट को बंद करने के लिए सभी इन्क्यूबेटरों में एक दरवाजा मौजूद होता है, जिसके बाहर एक हैंडल लगा रहता है। दरवाजा का एक भाग कांच का बना होता है जिससे अन्दर झाँका जा सकता है।


2. इंसुलेटिंग मेटेरियल (Insulated material) 

यह एक तार होता है, जो बिजली से जुड़ा होता हैं। स्विच ऑन होने पर इसमें विद्युत प्रवाह होता हैं जिससे यह केबिनेट को गर्म करते हैं।


3. वेंटिलेटर (ventilator)

वेंटीलेटर की सहायता से कैबिनेट की आंतरिक वातावरण के वेंटिलेशन के लिए केबिनेट में दो छेद होते है।


4. थर्मोमीटर (thermometer) 

इनक्यूबेटर की बाहरी दीवार के शीर्ष भाग पर एक थर्मामीटर रखा जाता है। थर्मामीटर एल आकार का होता है जिसका पहला शिरा इनक्यूबेटर के बाहर रहता है ताकि तापमान को आसानी से पढ़ा जा सके। जैसे-जैसे इनक्यूबेटर का तापमान बढ़ता है या घटता है थर्मामीटर के द्वारा तापमान को दिखाया जाता हैं। थर्मामीटर का दूसरा शिरा पारा बल्ब के साथ इनक्यूबेटर में लगा रहता है।


5. थर्मोस्टेट (thermostat)

थर्मोस्टेट बटन के द्वारा तापमान को सेट किया जाता हैं और इच्छित तापमान प्राप्त किया जाता हैं। इनक्यूबेटर में  इच्छित तापमान को सेट करने के लिए थर्मोस्टेट का उपयोग किया जाता है।  इच्छित तापमान तक पहुंचने पर थर्मोस्टेट ऑटोमेटिक उस तापमान पर इनक्यूबेटर को तब तक बनाए रखता है जब तक कि तापमान फिर से बदल न जाए।



इन्क्यूबेटर का सिदान्त (incubator principle)

एक इनक्यूबेटर इस सिद्धांत पर आधारित है कि सूक्ष्मजीवों को उनके विकास के लिए एक विशेष पैरामीटर की आवश्यकता होती है। उन पैरामीटर को इनक्यूबेटर उपलब्ध करवाता है।

जब किसी सामग्री को इनक्यूबेटर के रखा जाता है तो इनक्यूबेटर उसके लिए उसको निश्चित तापमान उपलब्ध करवाता है जिसके कारण इनक्यूबेटर में रखे गये सामग्री जैसे reagent को उचित तापमान पर क्रिया करवाने के लिए वातावरण उपलब्ध करता है या जैसे किसी बैक्टिरिया की वृद्धी के लिए उचित तापमान उपलब्ध करता है।


इन्क्यूबेटर की कार्यप्रणाली

इनक्यूबेटर का उपयोग करने से पहले उसमे रखे जाने वाली ऐसी सामग्री का चयन करे जो एक ही तापमान पर रखी जा सके, क्योकि एक समय पर एक ही तापमान को प्राप्त किया जा सकता है।

किसी सामग्री को इनक्यूबेट करने के लिए सर्वप्रथम इनक्यूबेटर का मुख्य स्विच ऑन किया जाता हैं।

थर्मोस्टेट या ताप नियंत्रक इकाई, जिसमें इंसुलेटेड मेटेरियल  (Insulated material) लगा रहता है जो विद्युत से जुड़ा होता है। जब इसमें विद्युत प्रवाह की जाती है तो अंदर से गर्म होता रहता है जिसे थर्मोस्टेट के माध्यम से नियंत्रित कर सकते हैं। 

थर्मोस्टेट के माध्यम से इच्छित तापमान को सेट किया जाता हैं जैसे 37℃। 

इसके साथ इसमें एक थर्मामीटर भी लगा रहता है जिसके द्वारा सेट किया गए तापमान पढ़ सकते हैं। तापमान को सेट करने के लिए एक नॉब (Knob) लगा रहता है जिसके द्वारा तापमान को 30-80 डिग्री तक बढ़ाया जा सकता है। 

आजकल डिजिटल डिस्प्ले वाला इनक्यूबेटर भी होता है जिसके द्वारा तापमान डिजिटल अंक के द्वारा प्रर्दशित होता है।

कुछ समय पश्चात थर्मामीटर में देखा जाता हैं कि क्या यह वही तापमान हैं जो नॉब की सहायता से हमनें सेट किया था। 
यदि यह वही तापमान है तो उस सामग्री को रख दिया जाता हैं। 
एक साधारण इनक्यूबेटर में समय के लिए कोई उपकरण नहीं होता हैं। कुछ इनक्यूबेटर में टाइम सेट करने की इकाई होती हैं जिसमें तय समय के पश्चात ऑटो कट की सुविधा होती हैं यदि नहीं तो समय की निगरानी आपको करनी पड़ती हैं और तय समय के बाद इनक्यूबेटर को बंद कर दिया जाता हैं।



incubator images


इन्क्यूबेटर की कीमत (incubator price)

इसकी कीमत 5000 रूपये से शुरू होकर साइज/उपयोगिता के अनुसार अधिक हो सकता है।

If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें