गुरुवार, जुलाई 15

मैनटॉक्स परीक्षण क्या है? (mantoux test in hindi)

Leave a Comment
मैनटॉक्स परीक्षण को कई नामों से जाना जाता है जैसे- टीबी टेस्ट (tb test) या टीबी स्किन टेस्ट (tb skin test) टीबी स्किन टेस्ट (tb skin test) को ट्यूबरकुलिन स्किन टेस्ट (tuberculin skin test -TST) भी कहा जाता है।

                                     

मैनटॉक्स परीक्षण (Mantoux test) या एमटी टेस्ट (MT Test) 

इसे मैनटॉक्स परीक्षण (Mantoux test) भी कहते हैं, क्योंकि सबसे पहले फ्रेंच फिजीशियन चार्ली मैनटॉक्स नामक व्यक्ति ने इस टेस्ट को ईजाद किया था। और इसी के नाम से इसे मैनटॉक्स परीक्षण (Mantoux test) कहा जाता है। संक्षेप में इसे एमटी टेस्ट (MT Test) भी कहा जाता है।

ट्यूबरकुलिन स्किन टेस्ट (tuberculin skin test - TST) 

ट्यूबरकुलिन स्किन टेस्ट (tuberculin skin test - TST) में जो दवाई उपयोग में ली जाती है, उसे ट्यूबरकुलीन (tuberculin) कहा जाता है। इसलिए इसे ट्यूबरकुलीन टेस्ट (tuberculin test) भी कहते हैं।

पीपीडी (PPD) Purified protein derivatative

ट्यूबरकुलीन (tuberculin) को टीबी के बैक्टीरिया के खोजकर्ता रोबर्ट कोच ने सर्वप्रथम टीबी के मृत बैक्टीरिया से प्राप्त किया था उसके बाद 1941 में सुधार करके Purified protein को प्राप्त किया था।

                             

मैनटॉक्स परीक्षण क्या है? (what is mantoux test)

मैनटॉक्स परीक्षण के द्वारा टीबी की बीमारी का पता लगाया जाता है। आप जानते हैं कि टीबी (TB) नामक बीमारी एक बैक्टीरिया जिसे मायकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (micobecteriam tuberculosis) कहा जाता है, के द्वारा होती है, जिसे तपेदिक भी कहते हैं। यह बैक्टीरिया अधिकतर फेफड़ों पर हमला करता है, लेकिन यह शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। जैसे कि किडनी, मस्तिष्क या हड्डी (bone tb) 
बहुत से लोग जिन्हें टीबी (TB) के कोई लक्षण नहीं हैं, उनको भी टीबी हो सकती है जिसे अव्यक्त टीबी (Latent phase) कहते हैं।

टीबी के दो चरण होते हैं। दोनों टीबी का इलाज दवा के द्वारा साथ किया जा सकता है। जब टीबी के बैक्टीरिया सबसे पहले शरीर में प्रवेश करते हैं, तो वे अव्यक्त टीबी (Latent phase) संक्रमण का कारण बनते हैं। बिना उपचार के अव्यक्त टीबी (Latent phase TB) का संक्रमण सक्रिय टीबी रोग बन सकता है।


मैनटॉक्स परीक्षण करने का तरीका (Mantoux test procedure)

टीबी स्किन टेस्ट (TB Skin test) कोहनी के नीचे और कलाई के ऊपर के हिस्से की ऊपरी त्वचा में तरल पदार्थ जिसे ट्यूबरकुलीन (tuberculin) कहा जाता है, की एक छोटी मात्रा को इंजेक्ट करके किया जाता है। उम्र के अनुसार इसकी मात्रा कम या अधिक हो सकती है जिसे एडल्ट डोज (adult dose) और चाइल्ड डोज (child dose) कहा जाता है। इनकी डोज मार्केट में इस प्रकार से उपलब्ध है।

1 TU

2 TU

5 TU

10 TU

10 TU की मात्रा एक वयस्क व्यक्ति को लगने वाली डोज है जबकि 1 TU सबसे dilute मात्रा है जो कि चाइल्ड डोज (child dose) है बच्चो को दी जाती है।
 
मैनटॉक्स परीक्षण के लिए दो बार लैब में जाना होता है। प्रथम बार जब टेस्ट इंजेक्ट किया जाता है और दूसरी बार जब टेस्ट की प्रतिक्रिया मापने हेतु इसकी रिपोर्ट के लिए लैब में जाना होता है। क्योंकि इसका परिणाम 48 से 72 घंटों के भीतर जहां पर टेस्ट लगाया है, को देखकर दिया जाता है। परिणाम सूजन, लालिमा या फफ़ोला के आकार पर निर्भर करता है।


मोन्टेक्स टेस्ट करते समय विशेष सावधानिया

  • दवा इंजेक्ट करने के पश्चात निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि रिपोर्ट सही सही प्राप्त हो सके। 
  • एक पट्टी/टेप के साथ इंजेक्शन के स्थान को कवर न करें। 
  • सावधान रहें कि इंजेक्शन के स्थान को रगड़ें नहीं या खुरचे नहीं।
  • बांह को साफ पानी से धो सकते हैं।
  • 72 घंटों के भीतर इस पर ना तो साबुन या किसी अन्य पदार्थ का संपर्क नहीं होना चाहिए। 
  • स्नान आदि के समय साधारण पानी का उपयोग किया जा सकता है।


मैनटॉक्स परीक्षण का परिणाम (Mantoux test result)

मैनटॉक्स परीक्षण को कैसे पढ़े (how to read mantoux test)

मैनटॉक्स परीक्षण को करने के 48 घंटे के बाद इसकी रीडिंग पढ़ी जाती है। सूजन, लालिमा या फफ़ोला होने की स्थिति में फफ़ोला के आकार को एक स्केल के माध्यम से मापा जाता है और रीडिंग को मिलीमीटर (mm) में मापा जाता है। मैनटॉक्स टेस्ट के रिजल्ट को इस प्रकार से पढ़ा जाता है।
 
मैनटॉक्स टेस्ट नेगेटिव - 0 से 5 मिलीमीटर (mm)
मैनटॉक्स टेस्ट पॉजिटिव - 6-15 मिलीमीटर (mm) या अधिक


पॉजिटिव मैनटॉक्स टेस्ट (mantoux test positive)

10 मिमी या इससे अधिक मार्क तक टेस्ट को पॉजिटिव माना जा सकता है। इसका मतलब है कि व्यक्ति टीबी से संक्रमित है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या व्यक्ति में अव्यक्त टीबी (Letent phase TB) संक्रमण या टीबी रोग है, कुछ और टेस्ट के द्वारा पता किया जाता है।
 

पॉजिटिव मैनटॉक्स टेस्ट 15mm (mantoux test positive 15mm)

15 मिमी या उससे अधिक की अवधि को किसी में भी पॉजिटिव माना जाता है, यहां तक ​​कि जो लोग सोचते हैं कि वे टीबी के साथ किसी के संपर्क में नहीं आए हैं। केवल पॉजिटिव मोंटेक्स टेस्ट के आधार पर टीबी का इलाज शुरू नहीं किया जाता है।
                                       


नेगेटिव मैनटॉक्स टेस्ट (mantoux test negative result)

5 मिलीमीटर से कम के मार्क को नेगेटिव टेस्ट परिणाम माना जाता है। इसका मतलब है कि व्यक्ति के शरीर में अव्यक्त टीबी (Letent phase TB) संक्रमण या टीबी रोग नहीं है। यदि आपके लक्षण हैं या आप जानते हैं कि आप टीबी से पीड़ित हैं, तो आपको बाद में एक और परीक्षण कराने की सलाह दी जा सकती है। 

यदि मार्क कम से कम 5 मिमी है, तो यह उन लोगों में पॉजिटिव माना जाएगा जो :-
  1. टीबी से पीड़ित व्यक्ति के साथ हाल ही में संपर्क किया है
  2. एचआईवी पॉजिटिव
  3. अंग प्रत्यारोपण 
  4. यदि आप इम्यूनोसप्रेसेन्ट दवाइयाँ ले रहे हैं
  5. पुरानी टीबी
तो 5 मिमी के मार्क को एक पॉजिटिव टेस्ट के रूप में भी समझा जा सकता है।

परिणाम की व्याख्या (mantoux test interpretation)

यदि मैनटॉक्स टेस्ट पॉजिटिव (mantoux test positive) है और टीबी के लक्षण हैं तो संभवतः संक्रमण को दूर करने ले लिए और लक्षणों को दूर करने के लिए टीबी की दवाएं शुरू की जाएंगी। किन्तु बिना किसी लक्षणों के या जोखिम के बिना केवल मैनटॉक्स टेस्ट के आधार पर टीबी का इलाज शुरू नहीं किया जा सकता है।

                             

यदि आपको कम जोखिम है और पॉजिटिव मैनटॉक्स परीक्षण (mantoux test positive) है, तो निदान की पुष्टि करने के लिए आपका डॉक्टर टीबी के लिए अन्य टेस्ट की सिफारिश की जा सकती है। मोंटेक्स टेस्ट रक्त परीक्षण की तुलना में कम सटीक है।


गलत सकारात्मक परिणाम (False positive result)

यदि बीसीजी की वैक्सीन लगा हुआ है, तो आपका मैनटॉक्स परीक्षण पॉजिटिव हो सकता है।
अन्य कारणों में शामिल हैं:-
  • टेस्ट में दिए गए निर्देशों की अवहेलना
  • रिजल्ट गलत पढना
  • नॉन ट्यूबरक्लोसिस माइकोबैक्टीरिया का संक्रमण

गलत नकारात्मक परिणाम (false negative result)

एक गलत-नकारात्मक परिणाम का अर्थ है कि परीक्षण नकारात्मक है लेकिन व्यक्ति वास्तव में टीबी से संक्रमित हैं। परीक्षण के गलत परिणाम की व्याख्या के कारण गलत-नकारात्मक परीक्षा परिणाम हो सकता है।
कुछ प्रतिरक्षा प्रणाली की स्थिति, विशेष रूप से एक अंग प्रत्यारोपण, एक गलत-नकारात्मक त्वचा परीक्षण का कारण भी हो सकता है। यदि कोई नकारात्मक परिणाम दिखाई देता है, लेकिन आपके टीबी के जोखिम या आपके लक्षणों के जोखिम से यह पता चलता है कि आपको संक्रमण है, तो तुरंत एक दूसरा मैनटॉक्स परीक्षण किया जा सकता है।

मोंटेक्स टेस्ट प्राइस (mantoux test price or mantoux test cost)

एक मैनटॉक्स टेस्ट की कीमत 100 रूपये से लेकर 250 रूपये तक हो सकती है।

If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें