बुधवार, मई 25

ट्रोपोनिन आई या ट्रॉप-आई टेस्ट क्या है? (troponin I or Trop-I test)

Leave a Comment

ट्रोपोनिन क्या है? (What is Troponin)

ट्रोपोनिन (troponin) एक प्रकार का प्रोटीन है जो cardiac muscle में पाया जाता है। हाई ट्रोपोनिन का स्तर हृदय में नुकसान का संकेत देता है। दिल का दौरा पड़ने जैसी चोट के बाद हृदय की मांशपेशियों द्वारा रक्त में ट्रोपोनिन छोड़ दिया जाता हैं। ट्रोपोनिन मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं-
ट्रोपोनिन सी (troponin C)
ट्रोपोनिन टी (troponin T)
ट्रोपोनिन आई (troponin I)
ट्रोपोनिन आई (Troponin I) या cTnI या Trop I ट्रोपोनिन कॉम्प्लेक्स (troponin complex) का एक हिस्सा है, जो skeleton muscle और heart muscles के संकुचन के अभिन्न अंग हैं।

ट्रोपोनिन टी ट्रोपोमायोसिन (tropomyosin) से जुड़ता है और इसे एक्टिन (actin) पर रखने में मदद करता है और बाकी ट्रोपोनिन (troponin कॉम्प्लेक्स के साथ striated muscle के संकुचन को नियंत्रित करता है।

ट्रोपोनिन सी (troponin C) कैल्शियम को बांधकर संकुचन शुरू करता है और ट्रोपोनिन I को स्थानांतरित करता है ताकि muscle फाइबर को छोटा करने वाले दो प्रोटीन आपस में क्रिया कर सकें। जबकि ट्रोपोनिन टी मांसपेशी फाइबर संरचना के लिए ट्रोपोनिन कॉम्प्लेक्स को सहारा देता है।

                       Troponin I test, Trop-I test

ट्रोपोनिन आई या ट्रॉप आई टेस्ट क्या है? (what is trop-I test)

Troponin I test या Trop-I test एक प्रकार का ब्लड टेस्ट हैं जिसमें रक्त में ट्रोपोनिन आई (troponin-I) के स्तर का पता लगाया जाता है।
सामान्य तौर पर रक्त में ट्रोपोनिन आई नहीं पाया जाता हैं जिसे नेगेटिव कहा जाता हैं। यदि व्यक्ति को हार्ट अटैक आया है या अन्य कारणों से हार्ट को नुकसान पहुंचा है तो टेस्ट पॉजिटिव होता है अर्थात हृदय को नुकसान पहुंचा है। इस आधार पर टेस्ट का परिणाम Negative/Positive हो सकता हैं।

ट्रोपोनिन आई टेस्ट कैसे होता है?

ट्रोपोनिन टेस्ट एक रेपिड टेस्ट है जिसमें किसी blood collection sites या Blood collection vains से ब्लड सैंपल लिया जाता हैं। इसमें trop- i kit का उपयोग किया जाता हैं जिसे रेपिड कार्ड टेस्ट (RAT) कहा जाता हैं।

कुछ टेस्ट कार्ड सीरम आधारित होते हैं और कुछ ब्लड आधारित। इसके अनुसार सैम्पल संग्रह करके टेस्ट किया जाता हैं। trop-i kit में सीरम/रक्त की निश्चित मात्रा को डाला जाता हैं और उसके बाद बफर की 2-3 बूंद मिलाई जाती हैं और 5 मिनट में टेस्ट का रिजल्ट प्राप्त हो जाता हैं।

टेस्ट का रिजल्ट Negative या Positive संभव हैं। यदि ब्लड सैंपल में ट्रोपोनिन की उपस्थिति पाई जाती है तो टेस्ट पॉजिटिव होता है और यदि ब्लड सैंपल में ट्रोपोनिन नहीं पाया जाता है तो टेस्ट नेगेटिव माना जाता है।

ट्रोपोनिन नॉर्मल रेंज क्या है? (troponin i normal range)

Troponin-I टेस्ट की सामान्य रेंज (normal range) 0-0.04 ng/mL तक होनी चाहिए। इस रेंज को टेस्ट कार्ड डिटेक्ट नहीं कर सकता हैं। इसकी मात्रा बढ़ने पर trop-i kit द्वारा पहचान ली जाती हैं जो दो लाइन के रूप में दिखाई देती हैं।

ट्रोपोनिन आई टेस्ट पॉजिटिव (Troponin-I test positive) का मतलब है कि किसी व्यक्ति को हाल ही में दिल का दौरा पड़ा है जिसे चिकित्सकीय भाषा में myocardial infarction कहा जाता है।
ट्रोपोनिन आई टेस्ट नेगेटिव (trop i test negative)
ट्रोपोनिन आई टेस्ट पॉजिटिव (Trop-I test positive)

ट्रॉप आई-टेस्ट (Trop-I Test) या ट्रोपोनिन-आई टेस्ट (Troponin-I Test) Acute Myocardial Infarction मार्कर है। मुख्य रूप से एक ट्रोपोनिन आई टेस्ट रक्त में ट्रोपोनिन आई प्रोटीन के स्तर को मापता हैं। और इसका उपयोग हृदय की मांसपेशियों की कोशिकाओं यानि मायोसाइट्स (myocytes) को छोटे नुकसान का पता लगाने के लिए किया जाता है।

ट्रोपोनिन कार्डियक (हृदय) मांसपेशी फाइबर में पाए जाने वाले प्रोटीन का एक समूह है जो मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करता है। ट्रोपोनिन आमतौर पर रक्त में नहीं पाया जाता है।

जब हृदय की मांसपेशियां injured हो जाती हैं, तब ट्रोपोनिन को रक्तप्रवाह में भेजा जाता है। जैसे-जैसे क्षति बढ़ती है, रक्त में अधिक मात्रा में ट्रोपोनिन निकलता है।

मुख्य रूप से ट्रोपोनिन परीक्षणों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि किसी व्यक्ति को दिल का दौरा (heart attack) पड़ा है या नहीं। वे दिल की चोट के अन्य रूपों का मूल्यांकन करने में भी मदद कर सकते हैं।

असामान्य परिणाम का क्या मतलब है?

यहां तक ​​कि ट्रोपोनिन के स्तर में मामूली वृद्धि का मतलब अक्सर हृदय को कुछ नुकसान होता है। ट्रोपोनिन का बहुत अधिक स्तर इस बात का संकेत है कि दिल का दौरा पड़ा है।

दिल का दौरा पड़ने वाले अधिकांश रोगियों में 6 घंटे के भीतर ट्रोपोनिन का स्तर बढ़ गया है। 12 घंटों के बाद, लगभग सभी को जिन्हें दिल का दौरा पड़ा है, उनका स्तर ऊंचा हो गया होगा। दिल का दौरा पड़ने के बाद 1 से 2 सप्ताह तक ट्रोपोनिन का स्तर ऊंचा बना रह सकता है।

ट्रोपोनिन आमतौर पर रक्त में नहीं पाया जाता है लेकिन जब हृदय की मांसपेशियां को किसी कारण से नुकसान पहुंचता हैं, तो ट्रोपोनिन को रक्तप्रवाह में छोड़ दिया जाता है।

If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें