मंगलवार, अप्रैल 5

रक्त संग्रहण के पॉपुलर साइट्स (popular blood collection sites)

Leave a Comment
 

मानव में रक्त संग्रहण के प्रमुख स्थान/तरीकें
(blood collection methods or blood collection sites in humans)

रोग को और रोग की प्रकृति को समझने, रोग की रोकथाम और उपचार के लिए रक्त के सैंपल (blood samples) एकत्र करना महत्वपूर्ण है।

रक्त संग्रह (Blood collection) या रक्त के संग्रह (collection of blood) में आमतौर पर रक्त को निकालना शामिल होता है और यह कई अलग-अलग स्थानों से और अलग अलग तरीकों से संग्रह किया जाता है।

रक्त संग्रह के तीन लोकप्रिय तरीके हैं (types of blood collection)

(i) धमनी से ब्लड सैंपलिंग (Arterial Sampling)

(ii) शिरा से रक्त संग्रहण (Venipuncture Sampling)

(iii) त्वचा से रक्त संग्रहण (skin puncture sampling)

                                

नसों से रक्त संग्रहण के तरीके  (venipuncture blood collection)

वयस्क रोगियों से रक्त संग्रह का सबसे आम तरीका वेनिपंक्चर (Venipuncture) है। रक्त संग्रह किसी अंग में एक ऊपरी शिरा (veins) से होता है जिसे वेनिपंक्चर (Venipuncture) कहा जाता हैं।

वेनिपंक्चर (Venipuncture) एक सामान्य प्रक्रिया है और अक्सर एक प्रशिक्षित फ्लेबोटोमिस्ट (phlebotomist) या लैब तकनीशियन (Lab technicians) द्वारा किया जाता है। कई रोगियों को यह असुविधाजनक और चिंताजनक लगता है। एक बार एकत्र किए जाने के बाद रक्त के सैम्पलों के भंडारण, परिवहन और संभावित नुकसान या संदूषण से संबंधित जोखिम भी होते हैं।

इस लेख में हम मानव शरीर में दस से अधिक ऐसे स्थानों की बात करेंगे जो अक्सर हम ब्लड कलेक्शन (blood collection) के लिए उपयोग में लेते हैं। ब्लड कलेक्शन (blood collection) के सबसे पॉपुलर दो तरीके से किया जा सकता है।

नसों से रक्त संग्रहण (Venous blood collection)

केशिकाओं से रक्त संग्रहण (Capillary blood collection)


वेनस ब्लड कलेक्शन साइट (Vanous blood collection sites)


1. एंटेक्यूबिटल फोसा (antecubital fossa)

हाथ की नसें ब्लड कलेक्शन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता हैं।हाथ में फॉरआर्म ब्लड कलेक्शन की पहली साइट हैं। यहां पर कोहनी में ब्लड कलेक्शन के लिए बेस्ट साइट है जिसे एंटेक्यूबिटल फोसा (antecubital fossa) कहा जाता है।

यहाँ पर आपको मुख्य रूप से तीन वैन्स दिखाई देती हैं जहाँ से आप वेनस ब्लड कलेक्ट कर सकते हैं।

A. मीडियन क्यूबिटल वैन (meiadian cubital vein)

B. सिफेलिक वैन (cephalic vein)

C. बेसिलिक वैन (besilic vein)

इसके लिए आप कोई भी हाथ यूज़ ले सकते हैं, लेफ्ट या राइट और जिस हाथ में आपको अच्छी वैन दिखाई दे वहा से ब्लड सैंपल (blood collection) ले सकते हैं। इस तरह आपको हाथ में दो अच्छी साइट मिल गई।

2. मेटाकार्पल वैन्स (Metacarpals vains)

वेनस ब्लड कलेक्शन (Vanous blood collection) के लिए दूसरी साइट भी आपको हाथ में ही मिलेगी और वह साइट है, हथेली के पीछे का हिस्सा जहाँ पर कई मेटाकार्पल वैन्स (Metacarpals vains) पाई जाती हैं।

यदि एक हाथ में वैन अच्छी तरह से दिखाई नहीं देती हैं तो दुसरे हाथ में इसे खोज सकते हैं।

पहली साइट एंटेक्यूबिटल फोसा (antecubital fossa) पर वैन नहीं मिलने के कारण यह साइट आप उपयोग में ले सकते हैं और यहाँ भी आप दोनों हाथों में से किसी भी हाथ से भी ब्लड कलेक्ट कर सकते हैं।

3. पैर से रक्त संग्रहण (foot)

वेनस ब्लड कलेक्शन (Vanous blood collection) के लिए तीसरी साइट मिलेगी पैर में। पैर में पंजे के ऊपर नसों का एक जाल सा होता हैं जिसमे से कुछ बेस्ट वैन का चुनाव आप वेनस ब्लड कलेक्शन (Vanous blood collection) के लिए कर सकते हैं। इन वैन्स से अधिकतर ब्लड कलेक्शन बच्चों में किया जाता हैं और एडल्ट के लिए इन वेन का कम ही उपयोग किया जाता हैं।

इस तरह से दोनों हाथों में दो-दो और दोनों पैरो में दो साइट मिलाकर कुल छ: साइट्स आपको वेनस ब्लड कलेक्शन (Vanous blood collection) के रूप में मिल गई और अब देखते हैं कैपिलरी ब्लड कलेक्शन की कुछ साइट्स।

कैपिलरी ब्लड कलेक्शन साइट्स (capillary blood collection sites)

वयस्कों में एक उंगली और शिशुओं और छोटे बच्चों में एक एड़ी चुभने से केशिका रक्त प्राप्त होता है। नमूना तब एक पिपेट के साथ एकत्र किया जाता है, एक कांच की स्लाइड या फिल्टर पेपर के एक टुकड़े पर रखा जाता है, या एक माइक्रोसैंपलिंग डिवाइस की नोक द्वारा अवशोषित किया जाता है। कैपिलरी ब्लड कलेक्शन के लिए सबसे कॉमन साइट हैं।

1. हाथों की अंगुलिया (hand fingures)

उंगलियों के लिए सबसे अच्छी साइट राइट हैंडेड पर्सन के लिए लेफ्ट हैंड की तीसरी (middle finger) और चौथी अंगुली (Ring finger) फिंगर प्रिंक के लिए पसंद की जाती है। उंगली की नोक या बीच के हिस्से का प्रयोग नही करें। उंगली के उस हिस्से से भी ब्लड (blood) लेने से बचें

1. जहां soft tissue कम हो।

2. जहां vessels and nerves हो, और

3. जहां हड्डी त्वचा की सतह के करीब हो।

अंगूठा और (index finger) यानि दूसरी उंगली अधिक काम में आने के कारण यह मोटी और रूखी त्वचा वाली होती है और अंगूठे में पल्स (pulse) होती है जिससे अत्यधिक खून बहने की संभावना है।

जबकि पांचवीं उंगली में हड्डी के ऊपर पर्याप्त उत्तक (tissue) नहीं होते है जो लैंसेट (lancets) से हड्डी को बचा सके इसलिए इस अंगुली का इस्तेमाल नहीं कराना चाहिए।

2. एड़ी (heel)

दूसरी कैपिलरी ब्लड कलेक्शन साइट हैं एड़ी (heel) नवजात शिशुओं के लिए रक्त संग्रह के लिए उपयुक्त स्थान एड़ी है। शिशु की एड़ी से कैपिलरी ब्लड सैंपल का उपयोग एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं के लिए किया जा सकता है या जिन बच्चो की उंगलियां बहुत छोटी होती हैं वहा भी एड़ी से ब्लड लिया जा सकता है।

रक्त के प्रवाह (blood circulation) को बढ़ाने के लिए आप शिशु की एड़ी को 2 से 4 मिनट के लिए हल्का गर्म कर सकते हैं। ब्लड कलेक्शन के लिए अत्यधिक दबाव का प्रयोग न करें क्योंकि इससे ब्लड टिश्यू फ्लूइड से तनु (dilute) हो सकता है।

रक्त संग्रह के लिए पूरी एड़ी का प्रयोग नहीं किया जाता हैं, बल्कि एड़ी के शिरों को ही काम में लेना चाहिए। एड़ी की अन्य सतह पर किए गए पंचर कार्टिलेज या हड्डी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3. इयर लोब (ear lobe)

इयर लोब (ear lobe) का उपयोग कैपिलरी ब्लड सैम्पल के लिए किया जा सकता हैं। चूंकि कान के लोब में रक्त के प्रवाह (blood circulation) उंगली की नोक या एड़ी की तुलना में कम होता है। इसलिए यदि कोई अन्य साइट उपलब्ध नहीं है, तब इयर लोब का उपयोग किया जा सकता है।

4. हथेली (Palm)

हथेली (Palm) से कैपिलरी ब्लड सैम्पल लेने की दो स्थान होते हैं जिनका उपयोग यदि आवश्यक हो, तो कैपिलरी ब्लड कलेक्शन के लिए किया जा सकता है।

खासकर डायबिटीज (diabetes) के पेशेंट में जो अपना ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) बार-बार टेस्ट करते रहते हैं, उनके लिए वैकल्पिक साइटें के रूप में ली जा सकती है

ये साइट एक ही साइट को बार-बार प्रिक के लिए उपयोग करने से कुछ राहत देती हैं। यहाँ हथेली का थेनार और हाइपोथेनर (thenar and hypothenar) पार्ट में उंगलियों के बराबर रक्त प्रवाह पाया जाता हैं।

कैपिलरी ब्लड सैम्पल के लिए पांचवी और अंतिम साइट है, पैर की अंगुलिया

5. पैर की अंगुली (toe)

पैर की अंगुली से भी कैपिलरी ब्लड सैम्पल कलेक्ट किया जा सकता है। पैर के अंगूठे से रक्त संग्रहण उन शिशुओं में किया जा सकता है, जो अभी तक नहीं चल रहे हैं। यहाँ पर शिशुओं में ब्लड सैम्पल कलेक्ट करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि अंगूठे में हड्डी को चोट से बचाने के लिए आवश्यक ऊतक की पर्याप्त मात्रा हो।
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें