गुरुवार, अक्तूबर 22

रेड सेल सूचकांकों की गणना (Calculation of Red blood indices) MCV, MCH and MCHC

Leave a Comment
रेड सेल सूचकांकों (Red blood indices) की गणना (Red blood indices) को सबसे पहले 1929 में विनट्रोब (Wintrobe) द्वारा लाल रक्त कोशिकाओं के आकार (MCV) और हीमोग्लोबिन सामग्री (MCH, MCHC) को परिभाषित करने के लिए पेश किया गया था।

इन्हे रेड सेल सूचकांकों (Red blood indices) में गिना जाता है। ये एनीमिया के प्रकार को स्पष्ट करने में उपयोगी होते हैं। यदि हीमोग्लोबिन, हेमटोक्रिट (पैक सेल वॉल्यूम), और लाल रक्त कोशिका के मानो (Value) का पता है, तो रेड सेल सूचकांकों की गणना की जा सकती है।

एमसीवी (MCV)

एमसीवी क्या है? (what is mcv in blood test)

एमसीवी (MCV) एक मान है जो रक्त के नमूने में लाल रक्त कोशिकाओं (एरिथ्रोसाइट्स या आरबीसी) के औसत आकार को परिभाषित करता है। यह एक महत्वपूर्ण संख्या है जो विभिन्न प्रकार के एनीमिया का पता करने में मदद कर सकती है।

चुकि इन कोशिकाओं का आकार बहुत छोटा होता है, इसलिए इसे फेम्टोलिटर्स (femtoliters) या क्यूबिक माइक्रोन (μm3) के रूप में व्यक्त किया जाता है।
 

एमसीवी का अर्थ (MCV Means, mcv meaning,mcv full form  या mcv medical abbreviation)

मीन कार्पसकुलर वॉल्यूम (MCV), जिसे मीन सेल वॉल्यूम (mean cells voloum) भी कहा जाता है।
M = Mean मीन यानि औसत
C = Carpuscular या cells यानि कोशिका
V = Voloum यानि आयतन

अर्थात रक्त में पाई जाने वाली लाल रक्त कोशिकाओं का औसत आकार क्या है ? यहाँ हम औसत की बात कर रहे है, इसलिए कुछ कोशिकाए छोटी या बड़ी हो सकती है। किन्तु अंतिम परिणाम के रूप में एक संख्या प्राप्त होती है, जो हमें बताती है की एक लाल रक्त कोशिका का आकार यह है।

                                         

MCV blood test / MCV test

इसके लिए 2-3 ml रक्त लिया जाता है जिसे CBC के माध्यम से अथवा हीमोग्लोबिन की मात्रा और हेमटोक्रिट (पैक सेल वॉल्यूम) का मान निकालकर सूत्र के माध्यम से mcv निकला जा सकता है। MCV को एक विश्लेषक द्वारा या तो सीधे मापा जा सकता है या एक सूत्र का उपयोग करके गणना की जा सकती है।
वर्तमान में CBC मशीन के आ जाने के बाद सभी पैरामीटर एक साथ आ जाते है जिन्हें अलग से गणना नहीं करनी पड़ती है।

Mcv normal range/ normal mcv

एमसीवी MCV के लिए सामान्य मान 76-96 fl हैं। (एक फेमोलिटर एक क्यूबिक माइक्रोमीटर के बराबर है।


एमसीवी में कमी (mcv low)

कम एमसीवी छोटे लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) को इंगित करता है और इसे माइक्रोसाइटोसिस (microcytosis) कहा जाता है। कम MCV का मतलब होगा कि वे औसत से छोटी हैं।

लाल रक्त कोशिकाओं के औसत आकार का निर्धारण एनीमिया के प्रकार को निर्धारित करने में बहुत सहायक है।

सामान्य से नीचे एमसीवी माइक्रोसाइटिक एनीमिया को बताता है।

MCV कम होने के कारण

कम एमसीवी को आयरन की कमी वाले एनीमिया जैसे माइक्रोसाइटिक एनीमिया के साथ देखा जाता है। अन्य कारणों में थैलेसीमिया, (Thalassemia) सीडरोबलास्टिक एनीमिया (sideroblastic anemia) सीसा विषाक्तता (lead poisoning) आदि हो सकते है।

सबसे कम एमसीवी स्तर (उदाहरण के लिए, 70 से कम या गंभीर माइक्रोसाइटोसिस) आमतौर पर लोहे की कमी वाले एनीमिया या थैलेसीमिया का संकेत है।

एमसीवी उच्च (mcv high)

उच्च एमसीवी बड़े आरबीसी (RBC) को इंगित करता है और इसे मैक्रोसाइटोसिस (macrocytosis) कहा जाता है। एक उच्च MCV का मतलब होगा कि लाल रक्त कोशिकाएं औसत से बड़ी हैं।

उच्च एमसीवी के संभावित कारण (मैक्रोसाइटोसिस)

MCV आमतौर पर उम्र के साथ बढ़ता है। उच्च MCV को विटामिन बी-12 की कमी वाले एनीमिया जैसे मैक्रोसाइटिक एनीमिया के साथ देखा जाता है।
विटामिन बी-12 की कमी के साथ-साथ फोलेट की कमी, जिगर की बीमारी, शराब, हाइपोथायरायडिज्म, कुछ हेमोलिटिक एनीमिया, अविकासी खून की कमी, क्रोनिक हाइपोक्सिया (रक्त में कम ऑक्सीजन का स्तर), कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता या कीमोथेरेपी के कारण हो सकता है।
उच्चतम एमसीवी स्तर (उदाहरण के लिए, 125 से अधिक या गंभीर मैक्रोसाइटोसिस) आमतौर पर विटामिन बी 12 या फोलेट की कमी या कोल्ड एग्लूटीनिन रोग के कारण होते हैं।

परिणाम की व्याख्या

एनीमिया हिमोग्लोबिन की कमी को कहा जाता है। कम हिमोग्लोबिन के साथ MCV मान को इस प्रकार पढ़ा जा सकता है-
निम्न MCV - माइक्रोसाइटिक एनीमिया
सामान्य MCV - नॉर्मोसाइटिक एनीमिया
उच्च MCV - मैक्रोसाइटिक एनीमिया

MCV ज्ञात करने का सूत्र (mcv formula)MCV की गणना में, हेमेटोक्रिट को दस से गुणा किया जाता है और लाल रक्त कोशिकओं (RBC count) में विभाजित किया जाता है।

MCV = हेमटोक्रिट (प्रतिशत) x 10 / लाल रक्त कोशिका गणना (लाखों / mm3 रक्त)

MCV को कैसे बढाया जा सकता है (how to increase mcv in blood)

अधिकतर मामलो में आयरन की कमी ही कम MCV का कारण होता है, अत आयरन की पूर्ति द्वारा MCV को बढाया जा सकता है।
सीमाएं
मिश्रित एनीमिया: यदि किसी व्यक्ति में एक से अधिक प्रकार के एनीमिया हैं, तो एमसीवी कम सहायक होगा। उदाहरण के लिए यदि किसी के रक्त में कम MCV और अधिक MCV वाली कोशिकओं की उपस्थिति है तो उनका एमसीवी सामान्य हो सकता है।
गलत सकारात्मक: जिसमे MCV को ऊंचा दर्शाया जा सकता है। यह तब हो सकता है जब लाल रक्त कोशिकाएं कोल्ड एग्लूटीनिन, मल्टीपल मायलोमा और एमाइलॉयडोसिस के साथ होती हैं, या जब किसी व्यक्ति की ब्लडशुगर बहुत अधिक होती है।(लाल रक्त कोशिकाएं सूज जाती हैं)


एमसीएच (MCH)

एमसीएच क्या है? (what is mch) एमसीएच का अर्थ (mch meaning)(mch in blood test, mch blood test, mch in blood)

एमसीएच (MCH) का मान एक लाल रक्त कोशिका (RBC) में मौजूद हीमोग्लोबिन की औसत मात्रा को बताता है। हीमोग्लोबिन आपके लाल रक्त कोशिकाओं में प्रोटीन है जो हमारे शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है।

एमसीएच (MCH) की गणना रक्त की दी गई मात्रा में हीमोग्लोबिन की मात्रा को उपस्थित लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या से विभाजित करके की जाती है।

mch full form, mch full form in medical, mch medical abbreviation का अर्थ

M = mean यानि औसत
C = cells या Carpuscular यानि कोशिका
H = hemoglobin यानि हीमोग्लोबिन

एक लाल रक्त कोशिका (RBC) में हीमोग्लोबिन की मात्रा को MCV कहा जाता है।


एमसीएच की सामान्य value (mch normal range)

एमसीएच के लिए सामान्य सीमा 27-33 पिकोग्राम (pg) के बीच है। पिकोग्राम (pg) भार को मापने की बहुत छोटी इकाई हैं। महिलाओं की एमसीएच पुरुषों की तुलना में कम हो सकती है क्योंकि महिलाओं को एक मासिक धर्म के दौरान रक्त कम हो जाता है। MCH की गणना में, हिमोग्लोबिन को दस से गुणा किया जाता है और लाल रक्त कोशिकओं (RBC count) से विभाजित किया जाता है।

MCH=हिमोग्लोबिन(प्रतिशत)x10/लाल रक्त कोशिका गणना (लाखों/mm3रक्त)

MCH ज्ञात करने का सूत्र (mch formula)


परिणाम की व्याख्या
निम्न MCH - हाइपोक्रोमिक एनीमिया (Hypochromic anemia)
सामान्य MCH - नोर्मोक्रोमिक एनीमिया (Normochromic anemia)

कम एमसीएच (mch low) mch low means

जब किसी का mch का मान 27 pg से कम होता है तो माना जाता है कि एक लाल रक्त कणिका में हिमोग्लोबिन सामान्य से काम मात्रा में है।

इस अवस्था में आरबीसी हलके रंग की दिखाई देने लगती है। कम एमसीएच मान (mch blood test low) आमतौर पर लोहे की कमी वाले एनीमिया की उपस्थिति को इंगित करता है।

आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। हमारा शरीर हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने के लिए लोहे की एक छोटी मात्रा को अवशोषित करता है। अधिक दुर्लभ मामलों में, कम एमसीएच थैलेसीमिया नामक आनुवंशिक रोग के कारण हो सकता है।

कम एमसीएच का इलाज

आयरन युक्त भोजन अधिक खाएं या आयरन और फोलिक एसिड की गोलियां लें, अपने आहार में विटामिन सी जोड़ें यह आयरन को अवशोषित करने में सहायता करता है। तीव्र अवस्था में ब्लड ट्रांसफ़्यूजन की आवश्यकता पड़ सकती है।

उच्च एमसीएच स्तर का क्या मतलब है? (mch blood test high)

जब एक कोशिका में पर्याप्त मात्रा में हिमोग्लोबिन होता है तो उसे नार्मल हिमोग्लोबिन वाली सेल कहा जाता है।उच्च एमसीएच उच्च एमसीवी को प्रतिबिंबित करेगा। इसका मतलब है कि आपके पास अधिक हीमोग्लोबिन होगा अगर आपकी लाल रक्त कोशिकाएं सामान्य से बड़ी हैं।

विटामिन बी-12 या फोलेट की कमी के कारण उच्च एमसीएच हो सकता है। ये विटामिन बी लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं। कुछ दवाओं का सेवन जैसे कैंसर विरोधी, एंटीरेट्रोवाइरल, सूजनरोधी, मधुमेह विरोधी दवाए एमसीवी और एमसीएच स्तर बढ़ा सकते हैं।

उच्च एमसीएच का इलाज

विटामिन बी-12 या फोलेट की कमी के कारण होने वाले एनीमिया का उपचार से भरपूर खाद्य पदार्थ और अपने आहार में फोलेट को शामिल करना है।

यदि अवशोषण एक समस्या है, तो विटामिन बी-12 का इंजेक्शन के रूप में दिया जा सकता है।

what is mch in blood test

इसके लिए 2ml रक्त लिया जाता है, जिसे CBC के माध्यम से अथवा हीमोग्लोबिन की मात्रा और लाल रक्त कोशिकाओं का मान निकालकर सूत्र के माध्यम से mch निकला जा सकता है।

एमसीएचसी (MCHC)

MCHC क्या है ? (what is mchc)

MCHC का अर्थ है कि एक लाल रक्त कोशिका के अंदर हीमोग्लोबिन की औसत मात्रा कितनी है? किन्तु ऐसा ही हमने mch में भी देखा था तो इन दोनों में क्या अन्तर है? एमसीएचसी एक लाल रक्त कोशिका में हीमोग्लोबिन प्रति यूनिट की मात्रा की गणना है।

अर्थात 100 में से कितना भाग हिमोग्लोबिन है। इसे हम प्रतिशत में व्यक्त करते है। एमसीएच में औसत भार देखा जाता है जिसे हम पिकोग्राम में व्यक्त करते है।

mchc full form ( mchc medical abbreviation)

M = mean यानि औसत
C = cell या corpuscular यानि कोशिका
H = hemoglobin (हिमोग्लोबिन)
C = concentration यानि संकेंद्रण

MCHC (mean corpuscular hemoglobin concentration) मीन सेल हीमोग्लोबिन संकेंद्रण


Mchc normal range

वयस्कों में एमसीएचसी के लिए सामान्य सीमा 30 - 35 ग्राम प्रति डेसीलीटर (g/dl) है। इसे हम ग्राम प्रतिशत भी लिख सकते है।

mchc low या low mchc

यदि आपका एमसीएचसी 30 ग्राम प्रतिशत से नीचे है, तो आपके पास एमसीएचसी कम है। आयरन की कमी से एनीमिया होने पर कम एमसीएचसी मान देखा जाता है। यह थैलेसीमिया का भी संकेत दे सकता है।

mchc high


यदि आपका एमसीएचसी 35 ग्राम प्रतिशत से अधिक है, तो आपके पास उच्च एमसीएचसी है। उच्च एमसीएचसी के कई संभावित कारण हैं। यह अक्सर उन स्थितियों वाले लोगों में होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं को नाजुक या आसानी से नष्ट कर देते हैं।

मैक्रोसाइटिक एनीमिया, वंशानुगत स्फेरोसाइटोसिस: (Hereditary spherocytosis), गंभीर जलन, यकृत की बीमारी, ओवरएक्टिव थायराइड और कुछ दवाएं कीमोथेरेपी दवाओं को लेने वाले लोगों में उच्च एमसीएचसी स्तर पाया गया है।

MCHC फार्मूला

MCHC की गणना करने के दो तरीके है जिसमे दोनों में समान मान प्राप्त होता है। पहला तरीका हीमोग्लोबिन को 100 से गुणा करके और फिर हेमटोक्रिट (PCV) से विभाजित करके की जाती है। दुसरे तरीके में MCH में MCV का भाग देकर भी MCHC की गणना की जा सकती है।





mchc blood test mchc in blood test

इसके लिए 2-3 ml EDTA रक्त लिया जाता है।जिसे CBC के माध्यम से अथवा हीमोग्लोबिन की मात्रा और हेमटोक्रिट (PCV) का मान निकालकर सूत्र के माध्यम से mchc निकला जा सकता है। या केवल MCH और MCV का मान पता हो तो MCHC की वैल्यू पता की जा सकती है।

संक्षेप में देखे तो रेड सेल सूचकांकों के उपयोग से हम इस प्रकार से एनिमिया का पता लगा सकते है।

TYPES OF ANEMIA

MCV

MCH

MCHC

Normochromic normocytic anemia

N

N

N

Microcytic hypochromic anemia


L


L


L

Normochromic Macrocytic anemia


H


H

N

Normochromic Macrocytic anemia


L


L

N


जहां N=Normal, L=Low, H=High


If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें