गुरुवार, मार्च 25

एनाटोमी में प्रयुक्त कुछ चिकित्सकीय शब्द और उनके अर्थ

Leave a Comment

चिकित्सीय शरीर रचना विज्ञान में प्रयुक्त चिकित्सा शब्द (Medical term used in clinical anatomy)


इन्फलामेशन (inflammation) भौतिकरासायनिक या जैविक एजेंट के कारण चोट के प्रति प्रतिक्रिया इन्फलामेशन (inflammation) का कारण बनती है। इन्फलामेशन की कई विशेषताएं होती है।

जैसे सूजन (swelling)

दर्द (pain)

लालिमा (redness)

गरमाहट (warmth of heat)

कार्य का अभाव (loss of functions)


थेरेपी (therapy) चिकित्सकीय उपचार (medical treatment)


कोमा (coma) लंबी बेहोशी को कोमा कहा जाता है।


-itis (आईटिस) प्रत्यय का प्रयोग इन्फ्लामेंशन (inflammation) को दर्शाने के लिए किया जाता है यह प्रत्यय किसी शब्द के पीछे लगता है जो यह दर्शाता है कि उस भाग में इन्फ्लामेंशन (inflammation) है जैसे appendicitis जिसका अर्थ है अपेंडिक्स (appendix) में इन्फ्लामेंशन (inflammation) हेपेटाइटिस (hepatitis) यानी लीवर में इंफ्लामेशन, अर्थराइटिस (Arthritis) यानी हड्डी में इंफ्लामेशन। कुछ अन्य शब्द है- tonsillitis, dermatitis.


-ectomy जब शरीर से किसी अंग को निकाल दिया जाता है तब -ectomy शब्द का उपयोग किया जाता है जैसे यदि किसी की शरीर में से अपेंडिक्स (appendix) ऑपरेशन द्वारा निकाल दिया जाता है तो इसे appendicectomy कहा जाता है इस प्रकार से कुछ अन्य शब्द है- जैसे appendicectomy, tonsillectomy, gastrectomy, nephrectomy आदि


-Otomy ओटॉमी शब्द उपयोग तब किया जाता है, जब किसी अंग को खोला जाता है  और वापस बंद कर दिया जाता है तो ओटॉमी (Otomy) शब्द का प्रयोग किया जाता है जैसे Laparotomy, hysterotomy,  cystotomy, cystolithotomy, tracheostomy आदि 


-ostomy जब सर्जरी के जरिए किसी अंग को खोला जाता है और उसे वापस बंद नहीं किया जाता है और खुला ही छोड़ दिया जाता है तो ओसटॉमी (-ostomy) शब्द का प्रयोग किया जाता है जैसे cystostomy, colostomy, tracheostomy आदि


-oma शब्द का प्रयोग ट्यूमर (tumour) के लिए किया जाता हैकिसी शब्द की पीछे ओमा (oma) शब्द आता है तो वह ट्यूमर (tumour) को दर्शाता है जैसे lipoma, osteoma, neurofibroma, haemangioma, carcinoma, आदि। 


प्यूबर्टी (Puberty) उस अवस्था को कहते हैं, जब किसी में द्वितीयक लैंगिक (secondary sexual characters) लक्षणों का विकास शुरू हो जाता है द्वितीयक लैंगिक लक्षणों में शरीर पर बालों का आना, आवाज का भारी होना, स्तनों का विकास, जननांगो का विकास आदि लड़कियों में यह 12 से 15 वर्ष और लड़कों में 13 से 16 साल होती है


लक्षण (Symptoms) किसी बीमारी के बारे में मरीज द्वारा डॉक्टर को बताई गई शिकायतें (subjective complaint) symptoms के अंतर्गत आती है। जैसे सिर दर्द, मतली, आदि।


Signs डॉक्टर द्वारा मरीज में पहचानी गई समस्याओं (objective findings) को साइन कहा जाता है जैसे तापमाप, पल्स आदि मापकर बुखार का पता लगाना


डायग्नोसिस (diagnosis) किसी बीमारी की पहचान करना या उस बीमारी की प्रकृति की पहचान करना डायग्नोसिस (diagnosis) कहलाता है


प्रोग्नोसिस (prognosis) डॉक्टर के अनुभव के आधार पर किसी रोग का पूर्वानुमान को प्रोग्नोसिस (prognosis)  कहा जाता है


पाईरेक्सिया (Pyrexia) शब्द बुखार (fever) के लिए उपयोग में लिया जाता है


लेशन (lesion)  किसी जीव के ऊतक में कोई क्षति या असामान्य परिवर्तन को लेसन (lesion) कहा जाता है जो आमतौर पर किसी बीमारी या आघात के कारण होता है। lesion लैटिन 'laesio' चोट (injury) से लिया गया है।

 

इडिमा (Oedema) शरीर में कोशिकाओं के मध्य द्रव पदार्थ का जमा हो जाना जिससे सूजन हो जाती है,  इडिमा (Oedema) कहलाता है।


थ्रोम्बोसिस (thrombosis) रक्त नालिकाओ में रक्त का जमना थ्रोम्बोसिस  (thrombosis) कहा जाता है।


इम्बोलिस्म (embolism) यदि किसी नली में ब्लड क्लॉट (blood clot) या गैस के बुलबुले की वजह से नली में रुकावट होती है तो उसे इम्बोलिस्म (embolism) कहा जाता है। जैसे pulmonary embolism, जहाँ फेफड़ो में ब्लड क्लॉट (blood clot) पाया जाता है।


हेमरेज (hemorrhage) रक्तस्राव (bleeding) का मेडिकल टर्म हेमरेज (hemorrhage) है। रक्तस्राव शरीर के अंदर या बाहर हो सकती है।


अल्सर (ulcer) त्वचा या mucous membrane में छाले को अल्सर कहा जाता है। जैसे मुह के छालें (mouth ulcer), पेट में छालें (gestric ulcer), आन्त्रिक अल्सर (intestinal ulcer)


साइनस (sinus) एपिथिलीयम से ढका एक ऐसा रास्ता जो एक ओर से खुलता है साइनस (sinus) कहलाता है। जैसे नाक के आस-पास की केविटी में सूजन।


फिस्टुला (fishtula) एपिथिलीयम से ढका एक ऐसा रास्ता जो दोनों ओर से खुलता है फिस्टुला (fishtula) कहलाता है।


नेक्रोसिस (necrosis) जब शरीर का कोई अंग केंद्रक में क्षति के कारण नष्ट होने लगता है और जिसके पुन: सही होने की सम्भावना नहीं होती है।  


गेंग्रीन (gangrene) नेक्रोसिस का ही एक प्रकार है जिसमे सड़न (Putrification) को भी शामिल किया जाता है।


infarction रक्त संचार आदि में अचानक रुकावट के कारण किसी अंग को क्षति (necrosis) जैसे ह्रदय के रक्त संचार में अचानक रुकावट जो ह्रदयाघात का कारण बनता है।


एट्रॉफी (atrophy) पोषण में नुकसान के कारण शरीर के किसी भाग,अंग उत्तक या कोशिका के आकार में कमी को एट्रॉफी कहा जाता है।


डिस्ट्रॉफी (Dystrophy) दोषपूर्ण पोषण (defective nutrition) के कारण शरीर के किसी भाग,अंग उत्तक या कोशिका के आकार में कमी को डिस्ट्रॉफी कहा जाता है।


हाइपरट्रोफी (hypertrophy) कोशिका की संख्या के बढ़े बिना आकार में वृद्धि हाइपरट्रॉफी कहलाता है।


हाइपरप्लासिया (hyperplasia) कोशिका की संख्या में वृद्धि के फलस्वरुप आकार में वृद्धि को हाइपरप्लासिया कहा जाता है।


हाइपोप्लासिया (hypoplasia) एक ऊतक या अंग का अविकसित या अपूर्ण विकास है।


एप्लासिया (Aplasia) सामान्य रूप से कार्य करने या कार्य करने के लिए किसी अंग या ऊतक की विफलता एप्लासिया (Aplasia) कहलाता है।


सिंड्रोम (Syndrome) एक सिंड्रोम चिकित्सा signs and symptoms का एक सेट है जो एक दूसरे के साथ सहसंबद्ध होते हैं और अक्सर किसी विशेष बीमारी या विकार से जुड़े होते हैं।


पैरालायसिस या पक्षाघात या लकवा (paralysis) एक या एक से अधिक मांसपेशियों में संवेदी और मोटर तंत्रिकाएँ के फ़ंक्शन में क्षति के साथ हो सकता है।


हेमीप्लेजिया (hemiplegia) शरीर के आधे भाग में लकवा को हेमीप्लेजिया (hemiplegia) कहा जाता है।


पैराप्लेजिया (paraplasia) दोनो पैरों में लकवा को पैराप्लेजिया कहा जाता है।


मोनोप्लेजिया (Monoplasia) एक हाथ या एक पैर में लकवा को मोनोप्लेजिया (Monoplasia) कहा जाता है।


क्वाड्रीप्लेजिया (Quadriplasia) दोनों हाथों और दोनों पैरों में सम्मलित रुप से लकवा को क्वाड्रीप्लेजिया (Quadriplasia) कहा जाता है।


एनेस्थीसिया (anaesthesia) शरीर द्वारा स्पर्श की संवेदनशीलता को महसूस नहीं करना एनेस्थीसिया(anaesthesia) कहलाता है।


अनालजेसिया(analgesia) शरीर द्वारा दर्द को महसूस नहीं किया जाना।


थर्मोएनेस्थीसिया (thermoanastasia) शरीर द्वारा तापमान की प्रति संवेदनशीलता की समाप्ति।


हाइपरएनेस्थीसिया (hyperesthesia) अनावश्यक रुप से संवेदनशीलता का बढ़ना।


पैराएनेस्थीसिया (paraesthesia) एक असामान्य सनसनी, आमतौर पर झुनझुनी या चुभन (पिंन और सुई जैसी) मुख्य रूप से दबाव या परिधीय तंत्रिकाओं को नुकसान के कारण होता है। जैसे हाथ या पैर की नस के दब जाने के कारण होती है जो कुछ समय पश्चात अपने आप ठीक हो जाती है।


कैंसर (cancer) कैंसर का सामान्य नाम है। सभी प्रकार के कैंसर मेंशरीर की कुछ कोशिकाएं बिना रुके विभाजित होने लगती हैं और आसपास के ऊतकों में फैल जाती हैं। कैंसर मानव शरीर में लगभग कहीं भी शुरू हो सकता है। 


ट्यूमर (tumour) या neoplasm शरीर की किसी अंग या भाग में असामान्य वृद्धि या गांठ को ट्यूमर कहा जाता है।


बिनाइन (Benign) ट्यूमर या वृद्धि जो कैंसर नहीं है। इसका मतलब है कि यह शरीर के अन्य हिस्सों में नहीं फैलता है। यह आस-पास के ऊतक पर आक्रमण नहीं करता है। सामान्य तौर पर, एक Benign ट्यूमर धीरे-धीरे बढ़ता है और हानिकारक नहीं होता है। 


मैलिग्नेंट (malignant) एक बीमारी (कैंसर) के बारे में इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर में फैलती है, या एक बढ़ती हुई मास (एक ट्यूमर) जो बीमारी के कारण होती है। अगर नियंत्रित न हो तो मृत्यु का कारण बन सकती है।


कार्सिनोमा (carcinoma)  मैलिग्नेंट ग्रोथ जो एपिथिलियम उत्तक (connective tissue) के एक्टोडर्म या  एंडोडर्म से विकसित होती है।


सारकोमा (sarcoma) मैलिग्नेंट ग्रोथ जो संयोजी उत्तक (connective tissue) के मिजोडर्म से विकसित होती है। शरीर के संयोजी ऊतक कोशिकाओं में एक सारकोमा बढ़ता है, जिसमें वसा, रक्त वाहिकाएं, तंत्रिकाएं, हड्डियां, मांसपेशियां, त्वचा के गहरे ऊतक और उपास्थि शामिल होते हैं। 


मेटास्टेसिस (metastasis) मेटास्टेसिस सबसे अधिक तब विकसित होते हैं जब कैंसर कोशिकाएं मुख्य ट्यूमर से अलग हो जाती हैं और रक्तप्रवाह या लसीका प्रणाली में प्रवेश करती हैं। इसके द्वारा कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैल सकता हैं।


convalescence यह बीमारी या चोट के बाद स्वास्थ्य और शक्ति में क्रमिक सुधार है। यह एक संक्रामक बीमारी या बीमारी के बाद के चरण को संदर्भित करता है जब रोगी ठीक हो जाता है और पिछले स्वास्थ्य में लौटता है।


If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें