सोमवार, अप्रैल 26

एलडीएच टेस्ट (LDH test) क्या है ? सामान्य मान और परिणाम का अर्थ।

1 comment

एलडीएच (LDH) एक प्रकार का प्रोटीन है, जिसे एंजाइम के रूप में जाना जाता है। एलडीएच (LDH) हमारे रक्त, मांसपेशियों, मस्तिष्क, गुर्दे और अग्न्याशय सहित शरीर के लगभग हर कोशिका में पाया जाने वाला एक एंजाइम है। 

एलडीएच (LDH) हमारे शरीर की ऊर्जा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एंजाइम ग्लूकोज को ऊर्जा में बदल देता है। लैक्टेट डिहाइड्रोजनेज या एलडीएच लैक्टेट (lactate) को पाइरूवेट (pyruvate) में रूपांतरण को उत्प्रेरित करता है, क्योंकि यह एनएडी+ को एनएडीएच (NAD+ to NADH) में परिवर्तित करता है। डिहाइड्रोजनेज एक एंजाइम है जो एक हाइड्राइड को एक अणु से दूसरे अणु में स्थानांतरित करता है।

ldh test, ldh, ldh in covid,

जब कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं या नष्ट हो जाती हैं, तो यह एंजाइम रक्त के तरल भाग (जिसे सीरम या प्लाज्मा कहा जाता है) में छोड़ दिया जाता है। एलडीएच (LDH) शरीर के अन्य तरल पदार्थ जैसे कि मूत्र, फुफ्फुसिय द्रव, पेरिटोनियल द्रव, पेरिकार्डियल द्रव या सीएसएफ (pleural, peritoneal or pericardial fluid, CSF) में भी रिलीज़ किया जा सकता है। 

इनमें एलडीएच (LDH) की उपस्थिति यह मूल्यांकन करने और यह निर्धारित करने में मदद करना कि किसी अंग में द्रव का संचय चोट और सूजन (एक्सयूडेट) के कारण होता है या रक्त वाहिकाओं के भीतर दबाव के असंतुलन और रक्त में प्रोटीन की मात्रा के कारण होता है (ट्रांसड्यूएट)। यह जानकारी उपचार का मार्गदर्शन करने में सहायक है।

 

एलडीएच का अर्थ (ldh full form)

एलडीएच का अर्थ होता है लैक्टेट डिहाइड्रोजिनेज (lactate dehydrogenase - LDH) इसे लैक्टिक एसिड डिहाइड्रोजनेज के रूप में भी जाना जाता है।

 

एलडीएच टेस्ट क्या है? (what is ldh test)

एलडीएच टेस्ट (LDH Test) हमारे रक्त या शरीर के अन्य द्रव में LDH की मात्रा को मापता है। परीक्षण शरीर के ऊतकों को नुकसान के संकेत के लिए देखता है। एलडीएच टेस्ट (LDH Test)  करने के लिए लैब तकनीशियन आमतौर पर नस से लाल ढक्कन वाली ट्यूब में खून निकालता है। इसके बाद खून को सेंट्रीफ्यूज करने सीरम निकाला जाता है और लैब में टेस्ट किया जाता है।

एलडीएच टेस्ट (LDH Test) बायोकेमेस्ट्री विभाग में किया जाने वाला टेस्ट है जो किसी Fully autometic या semi autometic analyser की सहायता से किया जा सकता है। अधिकतर टेस्ट किट काइनेटिक रिएक्शन पर आधारित होते है।

 

एलडीएच टेस्ट क्यों किया जाता है?

1. यह मापने के लिए कि क्या ऊतक क्षति (tissue damage) या कोई संक्रमण है और यदि है तो कितना है।

2. गुर्दे की बीमारी और यकृत रोग जैसी गंभीर संक्रमण, हिमोलायटिक या मेगालोब्लास्टिक एनीमिया की निगरानी के लिए किया जा सकता है।

3. लिम्फोमा और ल्यूकेमिया सहित कुछ प्रकार के कैंसर या कैंसर के उपचार का मूल्यांकन करने में या कीमोथेरेपी की निगरानी में कि कैंसर का इलाज काम कर रहा है या नहीं ।

 

टेस्ट सैंपल का प्रकार

1.रक्त (serum)

2.अन्य तरल पदार्थ (जैसे कि मूत्र, फुफ्फुसिय द्रव, पेरिटोनियल द्रव, पेरिकार्डियल द्रव या सीएसएफ (pleural, peritoneal or pericardial fluid, CSF)

 

एलडीएच का सामान्यस्तर (ldh normal range)

रक्त (serum ldh) में एलडीएच का सामान्य स्तर आमतौर पर वयस्कों के लिए 140 से 280 यूनिट प्रति लीटर के बीच होता है और बच्चों और किशोरों के लिए अधिक होता है जो दी गई टेबल के अनुसार होता है।

Age

Normal LDH level

0 से 10 दिन

290–2000 U/L

10 दिन से 2 वर्ष

180–430 U/L

2 से 12 वर्ष

150–300 U/L

वयस्क

140–280 U/L

 

मस्तिष्कमेरु द्रव (CSF) में सामान्य स्तर

 

सामान्य स्तर

यूनिट

newborns

70

U/L  

adults

40

U/L

 

परिणाम (ldh test result)

रक्त में एलडीएच का उच्च स्तर ऊतक क्षति या बीमारी का संकेत हो सकता है। मस्तिष्कमेरु द्रव (CSF) में एलडीएच का उच्च स्तर केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में संक्रमण या सूजन का संकेत देता है। यद्यपि टेस्ट दिखा सकता है कि ऊतक क्षति या बीमारी है किन्तु यह नहीं दिखाता है कि क्षति कहाँ पर है। यदि परिणाम सामान्य स्तर से अधिक होता हैं तो निदान करने के लिए और टेस्ट्स करवाने पड़ सकते है। इन टेस्ट में से एक एलडीएच आइसोएन्ज़ाइम (LDH isoenzyme) टेस्ट हो सकता है। एक एलडीएच आइसोएन्ज़ाइम (LDH isoenzyme) टेस्ट LDH के विभिन्न रूपों को मापता है। यह ऊतक क्षति या बीमारी के स्थान, प्रकार और ऊतक क्षति की गंभीरता के बारे में पता लगाने में मदद कर सकता है।

LDH isoenzymes के प्रकार क्या हैं?

एलडीएच के पांच अलग-अलग रूप हैं जिन्हें आइसोएन्ज़ाइम कहा जाता है। वे अपनी संरचना में मामूली अंतर से पहचाना जा सकता हैं। LDH के isoenzymes LDH-1, LDH-2, LDH-3, LDH-4 और LDH-5 हैं।

शरीर के विभिन्न ऊतकों में अलग-अलग LDH isoenzymes पाए जाते हैं। जैसे-

LDH-1 : हृदय (heart) और लाल रक्त कोशिकाएं (red blood cells)

LDH-2 : हृदय (heart) और लाल रक्त कोशिकाएं (red blood cells)

LDH-3 : लसीका ऊतक (lymph tissue), फेफड़े, प्लेटलेट्स, अग्न्याशय

LDH-4 : यकृत (liver) और कंकाल की मांसपेशी (skeletal muscle)

LDH-5 : यकृत (liver) और कंकाल की मांसपेशी (skeletal muscle)

क्योंकि LDH पूरे शरीर में इतने सारे ऊतकों में है, अकेले LDH का स्तर ऊतक के नुकसान के स्थान और कारण को निर्धारित करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। एलडीएच के स्तर को मापने के अलावा अन्य टेस्टों के उपयोग की भी आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए LDH-4 और LDH-5 का उच्च स्तर का अर्थ लीवर की क्षति या मांसपेशियों की क्षति हो सकती है, लेकिन लिवर की बीमारी की पूरी जानकारी लीवर प्रोफाइल (liver profile) टेस्ट के बिना नहीं की जा सकती है।


एलडीएच टेस्ट की कीमत (ldh test cost)

सीरम एलडीएच एक बायोकेमिस्ट्री पर आधारित टेस्ट है जिसकी कीमत 150 रूपये से शुरू होकर लैब विशेष पर 500 रूपये तक हो सकती है

कोरोना में एलडीएच टेस्ट की उपयोगिता (ldh in covid)

सीरम एलडीएच को COVID-19 में निमोनिया के नैदानिक गंभीरता के मूल्यांकन और उपचार की निगरानी के लिए मार्कर के रूप में इसकी संभावित उपयोगिता हैं।

कोरोना एक खतरनाक वायरस है जो मानव के कई अंगो को क्षति पंहुचा सकता है। शरीर के किसी अंग में क्षति को एलडीएच टेस्ट के जरिये पहचाना जा सकता है। एलडीएच का बढ़ता स्तर या घटता स्तर कोरोना से पीड़ित व्यक्ति के इलाज में काफी सहायता प्रदान कर सकता है। कई बार कई इन्फ्लामेटरी मार्कर जैसे सीआरपी (crp) का स्तर सामान्य रहता है किन्तु LDH का स्तर अधिक रहता है ऐसे समय में इस टेस्ट की उपयोगिता बढ़ जाती है।

If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

1 टिप्पणी: