बुधवार, अगस्त 30

20 मिनट का क्लोटिंग टेस्ट (20 whole blood clotting test)

Leave a Comment

20WBCT क्या है? (what is 20WBCT test)

लगभग 50 वर्षों से सर्पदंश (snack bite) के बाद कोगुलोपैथी का पता लगाने के लिए 20 मिनट का क्लोटिंग टेस्ट (20WBCT) का उपयोग किया जाता रहा है।
20 WBCT का वर्णन पहली बार 1977 में वॉरेल और उनके सहयोगियों द्वारा (Warrell and colleagues) किया गया था।
सांप के जहर में एंटी-क्लॉटिंग एजेंट (anti clotting agent) पाया जाता हैं जो रक्त को जमने से रोकता हैं। यदि किसी व्यक्ति को सांप ने डस लिया है और सांप जहरीला हैं तो उसकी क्लोटिंग प्रक्रिया प्रभावित होगी जिसे कोगुलोपैथी कहा जाता हैं। कोगुलोपैथी का पता लगाने के लिए 20WBCT की सटीकता का मूल्यांकन करने के लिए 20WBCT एक व्यवस्थित टेस्ट हैं जो सांप के जहर का संकेतक है।

                               20-minute whole blood clotting test, 20WBCT, clotting time,

20WBCT की आवश्यकता

20WBCT टेस्ट को विशेष रूप से लागत, गति, सीमित प्रयोगशाला संसाधनों और सीमित एंटीवेनम आपूर्ति वाले स्थानों में करने की क्षमता को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया था।
दुर्भाग्य से चूंकि अधिकांश सर्पदंश सुदूर भौगोलिक स्थानों में होते हैं, पारंपरिक क्लॉटिंग टेस्ट आमतौर पर उपलब्ध नहीं होते हैं। परिणामस्वरूप थक्के (clot) की असामान्यताओं का पता लगाने के लिए कई बेडसाइड टेस्ट का उपयोग किया जाता है - 20WBCT, 30WBCT, कैपिलरी से क्लोटिंग टाइम और ली-व्हाइट का क्लॉटिंग टाइम टेस्ट शामिल हैं।
20WBCT सर्पदंश के जहर के इलाज में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला बेडसाइड क्लॉटिंग परीक्षण है और WHO के सर्पदंश प्रबंधन दिशानिर्देशों में अनुमोदित है।

20 WBCT टेस्ट का सिद्धांत (WBCT test principle)

जब एक ट्यूब में ब्लड की कुछ मात्रा को निश्चित समय के लिए रख दिया जाता हैं तो विभिन्न क्लोटिंग फैक्टर की मदद से रक्त जम जाता हैं, जिसे क्लोटिंग कहा जाता हैं। रक्त का थक्का बनने में देरी क्लोटिंग प्रक्रिया में असामान्य क्लोटिंग प्रक्रिया को दर्शाता हैं।

20 WBCT टेस्ट के लिए आवश्यक अभिकर्मक और सामग्री

1. सिरिंज (syringe)
2. काँच की टेस्ट ट्यूब (test tube)
3. डिस्पोजेबल दस्ताने (gloves)
6. टाइमर (stop watch)
7. अल्कोहल स्वैब (alcohol swabs)
9. डिस्पोजल कंटेनर

20 WBCT टेस्ट के लिए सैंपल संग्रह और उपयोग

20 WBCT टेस्ट के लिए रक्त नमूनों में सम्पूर्ण रक्त (whole blood) का उपयोग लिया जाता हैं जिसमें किसी प्रकार का एडिटिव नहीं मिलाया जाता हैं, और ना ही टयूब में कोई एन्टीकॉअगुलेट मिलाया जाता हैं।

20 WBCT टेस्ट की प्रक्रिया (20 WBCT test procedure)

20 WBCT में ताजा एकत्रित रक्त को एक साफ सूखी ग्लास टेस्ट ट्यूब में डालना शामिल है जिसे 20 मिनट के लिए बिना किसी छेड़छाड़ के छोड़ दिया जाता है और फिर यह पता लगाया जाता है कि रक्त का थक्का जम गया है या नहीं।

1. मरीज से शिरापरक रक्त (vanous blood) का एक सिरिंज की सहायता से इकट्ठा करें।

2. लगभग 2 मिलीलीटर रक्त को एक साफ सूखी काँच की टेस्ट ट्यूब में डालें।

3. अलार्म को 20 मिनट के समय पर सेट करें।

4. इस टेस्ट ट्यूब को कमरे के तापमान पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

5. 20 मिनट बाद ट्यूब को टेढ़ी करके थक्के की उपस्थिति को देखें कि रक्त का थक्का बना है या नहीं।
                                 

टेस्ट परिणाम की व्याख्या

20 WBCT टेस्ट करने के बाद दो तरह के परिणाम (result) देखने को मिलते है, जो इस प्रकार है।

1. 20 WBCT टेस्ट नेगेटिव
जब एक सख्त क्लॉट, जो टयूब में बना है और आसानी से रक्त को बहने नहीं देता हैं तो 20 WBCT टेस्ट को नकारात्मक (negative) माना जाता है और यह कोगुलोपैथी का सूचक नहीं है।

2. 20 WBCT टेस्ट पॉजिटिव
बिना रूका हुआ खून या एक थक्का जो ट्यूब को 20 मिनट में एक बार हिलाने पर आसानी से टूट जाता है, एक संभावित क्लॉटिंग विकार (clotting disorder) का संकेत देता है। जो रक्त 20 मिनट के बाद जमने में विफल रहता है उसे सकारात्मक (positive) माना जाता है और यह कोगुलोपैथी (coagulopathy) का सूचक है और इस प्रकार यह प्रणालीगत विषाक्तता का संकेत देता है।

20 WBCT टेस्ट की विशेषताए

बिना प्रत्यक्ष रक्तस्राव वाले रोगियों में कोगुलोपैथी (coagulopathy) की जांच के लिए बेसलाइन 20 मिनट का संपूर्ण रक्त थक्का परीक्षण (20WBCT) करें।
20 WBCT आपातकालीन प्रयोगशाला सुविधाओं तक सीमित पहुंच वाले क्षेत्रों में कोगुलोपैथी की जांच और निगरानी करने के लिए एक सरल, तेज़ और सस्ता बेडसाइड परीक्षण है।
20 मिनट के संपूर्ण रक्त के थक्के जमने के परीक्षण के उदाहरण
ए) सामान्य रक्त में नमूना एकत्र करने के 20 मिनट बाद एक थक्का दिखाई देता है।
बी) सांप के जहर से पीड़ित रोगी का 20 मिनट में गाढ़ा होने वाला रक्त।

निष्कर्ष

समय के साथ गंभीर रक्तस्राव के जोखिम वाले रोगियों की पहचान करने के लिए 20WBCT का उपयोग इसके प्रारंभिक डिजाइन से विकसित हुआ है। हेमोटॉक्सिक जहर का पता लगाने के टेस्ट के रूप में 20WBCT को शामिल किया है।
सर्पदंश की रोकथाम और नियंत्रण के लिए डब्ल्यूएचओ की रणनीति के प्रकाश में, जिसने सभी के लिए सुरक्षित और प्रभावी उपचार उपलब्ध कराने, सुलभ और किफायती बनाने के महत्व पर प्रकाश डाला, और जहर की जटिलताओं को रोकने के लिए एंटीवेनम के प्रारंभिक प्रशासन के महत्व पर प्रकाश डाला और व्यवस्थित रूप से सबूतों की समीक्षा की। कोगुलोपैथी का पता लगाने की निचली सीमा के मुकाबले 20WBCT की तुलना की गई। समीक्षा का प्राथमिक उद्देश्य प्रयोगशाला क्लॉटिंग टेस्ट द्वारा परिभाषित कोगुलोपैथी का पता लगाने में 20WBCT की संवेदनशीलता और विशिष्टता की पहचान करना था, जो सर्पदंश के बाद प्रणालीगत जहर का संकेत है।



If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें