सोमवार, फ़रवरी 26

लाल टॉप ट्यूब के उपयोग (Red Top Tube)

Leave a Comment
लेबोरेटरी में उपयोग की जानी वाली विभिन्न प्रकार की ट्यूब का प्रयोग किया जाता है और इसको पहचानने के लिए कलर कोड का उपयोग किया जाता है। इसमें ट्युब पर लगे ढक्कन को विभिन्न रंगो- जैसे लाल, हरा, बैंगनी, काला, पीला आदि का प्रयोग किया जाता हैं। इन सभी ट्युब का विशेष उद्देश्य के लिए उपयोग होता है। जैसे हरे रंग के ढक्कन की ट्युब का प्रयोग हिपेरिन युक्त एन्टीकोअगुलेन्ट के लिए होता हैं और बैगनी ढक्कन वाली ट्युब का प्रयोग EDTA युक्त एन्टीकोअगुलेन्ट के लिए होता हैं। इसी क्रम में इस टॉपिक में हम एक और ट्यूब के बारे में जानेंगे जिसका ढक्कन का रंग लाल होता हैं जिसे प्लैन वाइल या एसएसटी ट्यूब कहा जाता हैं।

लाल ट्यूब एक सीरम (Serum) ट्यूब है जिसका उपयोग बायोकेमेस्ट्री जैसे टेस्ट (routine chemistry tests) के लिए किया जाता है। इसमें किसी एन्टीकोअगुलेन्ट का उपयोग नहीं किया जाता है बल्कि ब्लड क्लॉट शीघ्र हो इसके लिए कॉगुलेशन (coagulation) को बढ़ाने के लिए क्लॉट एक्टिवेटर (Clot activator) मिला हो सकता है।

ब्लड कलेक्शन के लिए किसी उपयुक्त वैन (vain) से और उपयुक्त माध्यम से रक्त संग्रह करना होता हैं। ब्लड कलेक्शन के लिए ब्लड ऑर्डर का ध्यान रखें। हीमोलाईसिस से बचने के लिए रक्त को यथाशीघ्र और सफाई से ट्यूब में डालें। धीमी गति से संग्रह करने और सुई से बार-बार प्रिक करने से बचें। कंटेनर को उचित स्तर तक भरें और ज़ोरदार हिलाने से बचें। ब्लड ऑर्डर में इस ट्युब का क्रम चौथा होता हैं।

ट्युब में सैंपल लेने का क्रम इस प्रकार है-
1. ब्लड कल्चर बोतल
2. नॉन-एडिटिव ट्यूब
3. नीला ढक्कन की ट्युब
4. क्लॉट एक्टिवेटर (लाल ढक्कन की ट्युब)
5. हरे ढक्कन की ट्युब
6. बैगनी ढक्कन की ट्युब

सैम्पल लेने के बाद ट्युब को कमरे के तापमान पर या 37℃ तापमान पर आधे घंटे के लिए रख दिया जाता हैं। सैम्पल क्लॉट होने के बाद क्लॉट एक्टिवेटर (लाल शीर्ष ट्यूब) को सेंट्रीफ्यूज किया जाता हैं। सेंट्रीफ्यूज करने से रक्त के थक्के और सीरम को अलग किया जाता है।

सीरम (serum) सतह पर तैरनेवाला द्रव है जिसे थक्का बनने और लाल टॉप ट्यूब (red top) में एकत्रित रक्त के सेंट्रीफ्यूजेशन के बाद हटा दिया जाता है। यदि संभव हो तो सीरम को क्लॉट कोशिकाओं से अलग किया जाना चाहिए और एक अलग ट्युब में रखा जाना चाहिए। एक अच्छी तरह से पूरी तरह भरी हुई 10 मिलीलीटर लाल टॉप ट्यूब से सीरम की अनुमानित मात्रा 5 मिलीलीटर (लगभग 50%से अधिक) होती है।

क्लिनिकल पैथोलॉजी और एंडोक्रिनोलॉजी में कुछ टेस्ट के लिए सीरम को अलग किया जाना चाहिए। इस नई ट्युब पर मरीज का नाम और आई डी अंकित करना चाहिए। इस सीरम को उसी दिन उपयोग हो जाना चाहिए। यदि टेस्ट में देरी हो तो इसे 2-8℃ तापमान पर रखना चाहिए। इस प्रकार से सुरक्षित सीरम का उपयोग 7 दिन तक विभिन्न प्रकार के टेस्ट में उपयोग किया जा सकता हैं।

रसायन विज्ञान (Biochemistry)

ब्लड शुगर (blood glucose)
किडनी फंक्शन टेस्ट (RFT)
Urea
Creatinine
Uric Acid
Electrolytesलिवर फंक्शन टेस्ट (LFT)
Bilirubin
SGOT
SGPT
Total protein
Albumin
Alkaline phosphataseलिपिड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid profile)
Cholestrol
Triglyceriod
HDL
LDL
Calcium
phosphorous
Megnesium
Uric Acid
Amylase
Lypase
CPK
LDH
vitamin E
vitamin D
Vitamin B12

सीरोलॉजी (serology)HIV

Widal
CRP
ASO
RA factor
ANA
RPR
CA 125
CA 19.9CA 15.3
VDRL
HbsAg
HCV
Typhidot
Toxoplasma gondii IHA testing
TORCH
Rubella
CMV
PSA
HIV
HbsAg
HCV
VDRL

एंडोक्रिनोलॉजी (endocrinology)

Thyroid panels
TSH
T3
T4
FT4
Prolectin
Testosteron
Progesteron
E2
Beta Hcg
LH
FSHE2

Cortisol tests and certain drug levels
सीरम को ACTH endogenous और ACTH और इंसुलिन (Insulin) टेस्ट के लिए स्वीकार नहीं किया जाता है। केवल EDTA प्लाज्मा स्वीकार किया जाता है।

कुछ मामलों में सीरम सेपरेटर ट्यूब (टाइगर टॉप) को रेड टॉप (red top) ट्यूब के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन प्रोजेस्टेरोन जैसे कुछ एंडोक्रिनोलॉजी और क्लिनिकल पैथोलॉजी परीक्षणों के लिए इससे बचना चाहिए।

ब्लड बैंक (blood bank)

क्रॉस मैच या Compatibility टेस्ट के लिए सीरम और ईडीटीए दोनों रक्त प्रत्येक दाता और प्राप्तकर्ता से जमा किया जाता हैं।
Red Top Tube, sst, serum Tube,

If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें