गुरुवार, नवंबर 12

डेंगू (डेंगू बुखार) कारण, लक्षण, जाँच और उपचार dengue (dengue fever) dengue symptoms, dengue mosquito, dengue test, dengue treatment

Leave a Comment

डेंगू (Dengue)

डेंगू वायरस (dengue virus) एक संक्रमित एडीज प्रजाति मच्छर के काटने से लोगों में फैलता है। ये मच्छर ज़िका, चिकनगुनिया और अन्य वायरस भी फैलाते हैं।

Dengue


डेंगू के लक्षण (Dengue symptoms या symptoms of dengue)

(dengue fever symptoms या symptoms of dengue fever)

डेंगू (dengue) एक गंभीर, फ्लू जैसी बीमारी है जो शिशुओं, छोटे बच्चों और वयस्कों को प्रभावित करती है, लेकिन शायद ही कभी मृत्यु का कारण बनती है। 

संक्रमित मच्छर के काटने के बाद 4-10 दिनों के इन्क्यूबेशन अवधि (incubation period) के बाद लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों तक रहते हैं। 

शुरूआती लक्षणों में तेज बुखार (dengue fever)- 40 डिग्री सेल्सियस या 104 डिग्री फ़ारेनहाइट बुखार के साथ अन्य लक्षणों का होना। जैसे-

भयानक सरदर्द

आँखों के पीछे दर्द

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

जी मिचलाना

उल्टी

ग्रंथियां में सूजन आदि।

बीमारी शुरू होने के लगभग 3-7 दिनों के बाद मरीज डेंगू (dengue) की गंभीर अवस्था में प्रवेश कर सकता है। 

इस समय रोगी में (dengue fever) 38 ° C / 100 ° F से कम हो जाता हैं। यह गंभीर स्थिति प्लाज्मा रिसाव, द्रव संचयन, साँस संबधी समस्या, गंभीर रक्तस्राव, या अंग के ख़राब होने के कारण होता है।

गंभीर लक्षणों (Dengue symptoms) में शामिल है:- तेज पेट दर्द, लगातार उल्टी, तेजी से साँस लेने, मसूड़ों से खून बहना, थकान, बेचैनी, खून की उल्टी। 

यदि मरीज इन लक्षणों को प्रकट करते हैं, तो अगले 24-48 घंटों के लिए अवलोकन आवश्यक है ताकि जटिलताओं और मृत्यु के जोखिम से बचा जा सके।

 

डेंगू मच्छर (dengue mosquito)

एडीज एजिप्टी (Aedes aegypti) एक मच्छर है जो डेंगू बुखार (dengue fever) चिकनगुनिया और पीले बुखार के वायरस, और अन्य बीमारियों को फैला सकता है। 

मच्छर लगभग 4 से 7 मिलीमीटर का एक छोटा, गहरा मच्छर होता है, जिसके पैरों पर विशिष्ट सफेद निशान होते हैं। मादाएं नर की तुलना में बड़ी होती हैं और मानव का खून चूसती है क्योकि मादा को अपने अंडे को परिपक्व करने के लिए रक्त की आवश्यकता होती है। जबकि नर मच्छर मनुष्यों या जानवरों को नहीं काटते हैं। 

एडीज एजिप्टी (Aedes aegypti) मच्छर केवल दिन में ही काटते है। इसका मतलब है कि मच्छर दिन के उजाले के दौरान, सूर्योदय के लगभग दो घंटे और सूर्यास्त से कई घंटे पहले तक सक्रिय रहता है। डेंगू वायरस (dengue virus) संक्रमित मच्छर की लार ग्रंथियों में मौजूद होता है। जब मादा मच्छर को भोजन के लिए काटती है, तो वह लार को उस घाव में इंजेक्ट कर देती है।


डेंगू टेस्ट (dengue test)

आरटी-पीसीआर (RT-PCR) तकनीक

आरटी-पीसीआर यानि रिवर्स ट्रांसक्रिपटेस-पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (reverse transcriptase-polymerase chain reaction-RT PCR) तकनीक द्वारा डेंगू वायरस के आरएनए `का पता लगाकर बेहतर परिणाम प्राप्त किये जा सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप आरटी-पीसीआर (RT-PCR) पढ़ सकते है।


डेंगू एंटीजन एंटीबॉडी टेस्ट (antigen antibody dengue test)

डेंगू संक्रमण के फलस्वरूप उत्पादित एंटीबॉडी (antibody) या डेंगू एंटीजन (antigen) का रक्त परीक्षण द्वारा पता लगाया जा सकता है। डेंगू रैपिड टेस्ट डिवाइस IgG/IgM एंटीबॉडी और एनएस-1 या गैर-संरचनात्मक प्रोटीन1 (non-structural protein 1) (NS1) की उपस्थिति का पता लगाता है। 

शुरूआती डेंगू संक्रमण के कारण IgM एंटीबॉडीज बुखार की शुरुआत के बाद 3 से 5 दिनों में एक डिटेक्टिव स्तर तक बढ़ जाता है। IgM एंटीबॉडी आमतौर पर 1 से 3 माह के लिए बनी रहती हैं। जबकि IgG का स्तर लम्बे समय तक बना रहता है। इसलिए Dengue IgG/ IgM एंटीबॉडी और एनएस-1 (NS1) का पता लगाने से सक्रिय डेंगू संक्रमण की स्क्रीनिंग के लिए उपयोगी है।

 

डेंगू टेस्ट का सिदान्त (Dengue test principle)

डेंगू टेस्ट (Dengue Test) के NS1 एंटीजन डिवायस में नाइट्रोसेल्यूलोज झिल्ली की सतह पर दो पूर्व लेपित लाइनें ‘’C‘’ (Control) और ‘’T‘’ (Test) होती हैं। जबकि एंटीबाडी डिवायस में नाइट्रोसेल्यूलोज झिल्ली की सतह पर पूर्व लेपित तीन लाइनें ‘’C‘’ (Control), ‘’G‘’ (IgG) और ‘’M‘’ (IgMहोती हैं। 

परिणाम की सभी लाइन किसी भी रक्त सैंपल को डाले बिना दिखाई नहीं देती हैं। serum  या plasma में NS1 एंटीजन या IgG और IgM एंटीबॉडी गोल्ड कोलाइड पार्टिकल के साथ संयुग्मित विशिष्ट एंटीबॉडी/ एंटीजन के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। 

एंटीजन एंटीबॉडी गोल्ड कोलाइड कॉम्प्लेक्स क्रोमैटोग्राफिक रूप से नाइट्रोसेल्यूलोज झिल्ली के माध्यम से प्रवाहित होता है और कंट्रोल और टेस्ट क्षेत्र पर लेपित विशिष्ट एंटीबॉडी/एंटीजन द्वारा डिटेक्ट कर लिया और फिक्स हो जाता है। और लाल रंग की लाइन के रूप में प्रदर्शित होता है।


सैंपल का प्रकार

सीरम - जब रक्त को बिना किसी Anticougulant को मिलाये किसी प्लेन ट्यूब (Plain tube) में इक्कठा किया जाता है और और आधे घंटे के लिए रखकर सेंट्रीफ्यूज करते है तो सीरम प्राप्त किया जा सकता है।

प्लाज्मा - जब रक्त को किसी Anticougulant (जैसे EDTA, हिपेरिन या citrate) के साथ वाली ट्यूब में इक्कठा किया जाता है और सेंट्रीफ्यूज करते है तो प्लाज्मा प्राप्त किया जा सकता है।


टेस्ट करने का तरीका (Dengue test procedure)

किट को उपयोग करने से पहले इसे कमरे के तापमान पर लेकर आए।

टेस्ट किट पर मरीज का नाम या लैब नंबर लिखा जाता है

डेंगू NS1 एंटीजन टेस्ट के लिए 100 माइक्रोलीटर सैंपल (सीरम या प्लाज्मा) टेस्ट कार्ड में दिए गए स्थान पर डाला जाता है और 15-20 मिनट बाद किन्तु 30 मिनट से पहले रिजल्ट देखा जा सकता है

डेंगू IgG/IgM एंटीबॉडी टेस्ट के लिए 5 माइक्रोलीटर सैंपल (सीरम या प्लाज्मा) सैंपल वेल में डाला जाता है और 3 बूंद बफर की बफर वेल में डाला जाता है

15-20 मिनट के बाद रिजल्ट को पढ़ा जा सकता है। ध्यान रहे रिजल्ट की अंतिम रीडिंग 20 मिनट तक ली जा सकती है। उसके बाद यदि परिणाम परिवर्तित होता है तो उसकी कोई मतलब नहीं होता है। 

परिणाम को इस प्रकार पढ़ा जा सकता है-

NS1 positive + IgM positive + IgG Negative = प्राथमिक डेंगू संक्रमण (primary Dengue infection)



NS1 Negative + IgG positive + IgM negative = माध्यमिक डेंगू संक्रमण (secondary Dengue infection)

NS1+ IgG + IgM Positive = प्राथमिक संक्रमण के अंतिम चरण और माध्यमिक संक्रमण के शुरुआती चरण

NS1+IgG + IgM Negative = डेंगू का संक्रमण नहीं




किसी भी परिणाम के साथ कंट्रोल लाइन होना अनिवार्य है। यदि कोई कंट्रोल लाइन नहीं दिखाई देती है, तो परिणाम को अमान्य माना जाना चाहिए और परीक्षण दोहराया जाना चाहिए।


डेंगू के इलाज (dengue treatment या dengue fever treatment)

- डेंगू के इलाज (dengue treatment) के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। यदि आप डेंगू बुखार (dengue fever) या डेंगू के लक्षण हैं, तो एक चिकित्सक से जरुर मिलें और कुछ उपाय किये जा सकते है।

- जितना हो सके आराम करें।

- बुखार को नियंत्रित करने और दर्द से राहत के लिए पैरासिटामोल लें। एस्पिरिन या इबुप्रोफेन न लें। ये दवाएं रक्त को पतला करने का कार्य करती हैं, और रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकती है।

- हाइड्रेटेड रहने के लिए अतिरिक्त पानी या पेय जैसे तरल पदार्थों के साथ इलेक्ट्रोलाइट्स का खूब सेवन करें।

- प्लेटलेट्स (platelets) की आत्यधिक कमी होने पर प्लेटलेट्स ट्रांसफ्यूजन


डेंगू से रोकथाम (Dengue fever prevention)

डेंगू मच्छरों (dengue mosquito) को कम करने का सबसे अच्छा तरीका उन जगहों को खत्म करना है जहां डेंगू मच्छर (dengue mosquito) उसके अंडे देता है, जैसे कृत्रिम कंटेनर जो घर में और आसपास पानी रखते हैं। 

शहरी क्षेत्रों में, एडीज मच्छर कृत्रिम कंटेनरों में पानी के संग्रह जैसे प्लास्टिक के कप, टायर, टूटी बोतलें, फूलों के बर्तन इत्यादि का संग्रह करते हैं। 

सप्ताह में कम से कम एक बार कूलर, गमलों, पुराने टायरों आदि के पानी को खाली करे और नियमित रूप से किसी भी एकत्रित पानी को गड्ढे में डाल दें। यह डेंगू मच्छरों (dengue mosquito) के प्रजनन को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है। 

लार्वा को नियंत्रित करने के लिए लार्वा नाशक या कीट नाशक (जैसे pyriproxyfen) से उपचार एक और प्रभावी तरीका है। वयस्क मच्छर लोड को कम करने के लिए, कीटनाशक के साथ फॉगिंग कुछ हद तक प्रभावी है।

If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें