सोमवार, फ़रवरी 12

डिक्लोफेनाक सोडियम टैबलेट किस काम आती है (diclofenac tablet uses)

Leave a Comment

डिक्लोफेनाक सोडियम टैबलेट किस काम आती है (diclofenac tablet uses)

अक्सर हरे पत्ते वाली गोली के रूप में मांगे जाने दवा कोई और नहीं बल्कि डाइक्लोफेनाक या डिक्लोफेनाक (diclofenac) ही है। डिक्लोफेनाक (diclofenac) एक नॉनस्टेरॉइड एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा (NSAID) है।

डिक्लोफेनाक का उपयोग (diclofenac uses)

डिक्लोफेनाक (diclofenac) का उपयोग दर्द बुखार और इन्फ्लेमेशन या सूजन को दूर करने के लिए किया जाता हैं।
यह हमारे शरीर में inflammation पैदा करने वाले कुछ पदार्थों के उत्पादन को रोककर काम करता है। जिससे सूजन, दर्द या बुखार को कम करने में मदद मिलती है।


यह दवा कई फॉर्मूलो के साथ और ब्रांड नेम में आती है, जिनका उपयोग विशिष्ट ट्रीटमेंट में होता हैं और इसमें डिक्लोफेनाक (diclofenac) की मात्रा भी अलग-अलग होती है। जैसे 25 एमजी या 50 एमजी या 75 एमजी और 100 एमजी

डिक्लोफेनाक (diclofenac) दो अलग-अलग साल्ट में उपलब्ध होती है जिन्हें डाइक्लोफेनाक सोडियम (diclofenac sodium) और डाइक्लोफेनाक पोटेशियम (diclofenac potassium) कहा जाता है। साथ ही यह डिक्लोफेनाक टेबलेट (diclofenac tablet) डिक्लोफेनाक इंजेक्शन (diclofenac injection) और डिक्लोफेनाक जेल (diclofenac gel) के रूप में मार्केट में अवेलेबल होती है।

डिक्लोफेनाक सोडियम एंड पेरासिटामोल टेबलेट किस काम आती है?

डिक्लोफेनाक (diclofenac) का उपयोग सर दर्द, बदन दर्द, कमर दर्द, हाथ और पैरों में दर्द जैसे दर्द के लिए, बुखार, ऑस्टियोआर्थराइटिस या रुमेटीइड आर्थराइटिस, माइग्रेन, चोट आदि के लक्षणों के इलाज के लिए डॉक्टर डिक्लोफेनाक सोडियम और पेरासिटामोल टेबलेट का उपयोग करता हैं।

डिक्लोफेनाक के दुष्प्रभाव (diclofenac reaction) 

डिक्लोफेनाक (diclofenac) को लेने से पहले उन लोगों को विशेष तौर पर सावधानी बरतने की आवश्यकता है जिन्हें allergic reaction हैं या liver or kidney disease या asthma हैं। गर्भवती और दूध पिलाने वाली माता और 18 वर्ष से कम उम्र के लिए इसका सेवन वर्जित है।

डिक्लोफेनाक (diclofenac) दवा आपका रक्तचाप बढ़ा सकती है। heart bypass surgery के ठीक पहले या बाद में इस दवा का उपयोग नही करना चाहिए। इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

डिक्लोफेनाक (diclofenac) से पेट या आंतों में रक्तस्राव भी हो सकता है, जो घातक हो सकता है इसलिए जिन्हें पेट में अल्सर की शिकायत है उनको इन दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए।

डिक्लोफेनाक (diclofenac) ओव्यूलेशन ovulation को प्रभावित कर सकता है तो यदि आप इसका सेवन करते हैं तो गर्भ ठहरने में कठिनाई हो सकती है।

इसके अलावा पेट ख़राब होना, मतली, दस्त, कब्ज, गैस, सिरदर्द, उनींदापन, चक्कर आना या दृष्टि धुंधली होने के रिएक्शन के लक्षण भी देखें गए हैं।
डिक्लोफेनाक, diclofenac, डाईक्लोफेनाक,  diclofenac use

If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें