शनिवार, जनवरी 6

वीएलडीएल क्या है (vldl cholesterol in hindi)

Leave a Comment

वीएलडीएल क्या है? (vldl full form)

वीएलडीएल (VLDL) का मतलब Very Low Density Lipid यानी "बहुत कम घनत्व वाला लिपोप्रोटीन" है। लिपोप्रोटीन वे कण हैं जो ब्लड में लिपिड को पहुंचाते हैं।

वीएलडीएल भी एक प्रकार का लिपोप्रोटीन है जिसे लीवर बनाता है और ब्लड सर्कुलेशन में भेजता है। अपनी रासायनिक संरचना के कारण कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में अकेले ट्रेवल नहीं कर सकते हैं। इसीलिए उन्हें शरीर के विभिन्न अंगों और ऊतकों तक ले जाने के लिए लिपोप्रोटीन की आवश्यकता होती है।

वीएलडीएल का मुख्य काम ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल को उन जगहों तक ले जाना है जहां उनकी जरूरत है। अपनी इस ट्रांसपोर्टर की भूमिका में, वीएलडीएल आपके शरीर को ऊर्जा प्राप्त करने, ऊर्जा संग्रहित करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसलिए, वे आपके संपूर्ण शारीरिक कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन आपके रक्त में बहुत अधिक वीएलडीएल होना खतरनाक हो सकता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

वीएलडीएल में अधिकतर ट्राइग्लिसराइड्स होते हैं। इनमें कोलेस्ट्रॉल, फैटी एसिड और एपो-लिपोप्रोटीन नामक प्रोटीन का एक रूप भी होता है।

सभी लिपोप्रोटीन वसा और प्रोटीन से बने होते हैं। उदाहरण के लिए हर एक प्रकार के लिपोप्रोटीन में लिपिड और प्रोटीन की मात्रा अलग-अलग होती है। साथ ही उनका रूप भी अलग-अलग होता हैं। वीएलडीएल में हाई ट्राइग्लिसराइड के कारण "ट्राइग्लिसराइड-रीच लिपोप्रोटीन" कहते हैं।

एक व्यक्ति में लिपिड प्रोफाइल टेस्ट द्वारा वीएलडीएल के स्तर को जाना जा सकता है। ध्यान रहे यह सैंपल भूखे पेट दिया जाना चाहिए।


वीएलडीएल की गणना (vldl calculator)

जब हम लिपिड प्रोफाइल टेस्ट करते हैं तो हम देखते हैं कि इसका कोई टेस्ट कीट हमारे पास अवेलेबल नहीं होता है। इस कारण वीएलडीएल को हम कैलकुलेट करके रिजल्ट देते हैं। तो आईए देखते हैं कि इसकी कैलकुलेशन फॉर्मूला क्या है और यह किस प्रकार से कैलकुलेट किया जाता है।

वीएलडीएल को कैलकुलेट करने के तीन फार्मूले हैं, जो इस प्रकार से है।

(1) TC = VLDL + HDL + LDL
                      या
     VLDL= TC- HDL- LDL
                      या
     VLDL = TC - (HDL + LDL)

यदि किसी व्यक्ति का टोटल कोलेस्ट्रॉल 200 mg/dl, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 120 mg/dl और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 50 mg/dl हो तो वीएलडीएल निम्नानुसार होगा।

          = 200 - (50+120)

          = 30

(2) फ्रिएडवाल्ड्स समीकरण (friedewald equation) 
  
    VLDL = TG ÷ 5 

यह फार्मूला दो तथ्यों पर आधारित है कि 
A) वीएलडीएल में सबसे ज्यादा ट्राइग्लिसराइड होते हैं। 
B) वीएलडीएल में हर 5 ट्राइग्लिसराइड पर एक कोलेस्ट्रॉल का पार्ट होता हैं।

यदि किसी व्यक्ति का ट्राइग्लिसराइड स्तर 150 mg/dl हो तो वीएलडीएल निम्नानुसार होगा।

         VLDL = 150 ÷ 5

                    = 30

फ्रिएडवाल्ड्स समीकरण की सीमाएं

1). यदि किसी का ट्राइग्लिसराइड लेवल 400 mg/dl से अधिक हो। 

2). क्रोनिक किडनी डिजीज हो।

3). कोई व्यक्ति मेडिसिन ले रहा हो।

4). कोई व्यक्ति फास्टिंग सैम्पल नहीं दे रहा हो।


3) ट्राइग्लिसराइड स्तर को मैनेज करने के लिए विल्सन ने एक और फार्मूला दिया था जिसके माध्यम से यदि किसी व्यक्ति का ट्राइग्लिसराइड स्टार 400 से अधिक है तो इस फार्मूले का इस्तेमाल वीएलडीएल को कैलकुलेट करने के लिए किया जा सकता है और यह फार्मूला इस प्रकार है।

          VLDL = TG x 0.166

यदि किसी व्यक्ति का ट्राइग्लिसराइड स्तर 600 mg/dl हो तो वीएलडीएल निम्नानुसार होगा।

        = 600 x 0.166

        = 99.6 mg/dl


इस फार्मूले में भी एक सीमा है कि यदि ट्राइग्लिसराइड स्तर 1000 mg/dl के अंदर ही है, तब तक यह फार्मूला काम करेगा।ट्राइग्लिसराइड स्तर 1000 mg/dl से अधिक होने पर इस फार्मूले को इग्नोर किया जाना चाहिए।

वीएलडीएल नॉर्मल रेंज (vldl normal range)

एक सामान्य व्यक्ति में वीएलडीएल का स्तर 30 मिलीग्राम प्रति डिसिलिटर से कम होने पर इसे नॉर्मल रेंज में कहा जाता है।
Vldl, vldl cholesterol, vldl in hindi,

If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें